मतदान कार्मिकों को पढ़ाया निष्पक्षता का पाठ

प्रतापगढ़ विधानसभा सदर के उपचुनाव के लिए डीएम मार्कंडेय शाही एवं निर्वाचन आयोग से आए अधिकारी ने मतदान कार्मियों को निष्पक्ष मतदान कराने का पाठ पढ़ाया।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 16 Oct 2019 11:06 PM (IST) Updated:Wed, 16 Oct 2019 11:06 PM (IST)
मतदान कार्मिकों को पढ़ाया निष्पक्षता का पाठ
मतदान कार्मिकों को पढ़ाया निष्पक्षता का पाठ

प्रतापगढ़ : विधानसभा सदर के उपचुनाव के लिए डीएम मार्कंडेय शाही एवं निर्वाचन आयोग से आए रमाकांत शास्त्री ने सेंट एंथोनी इंटर कॉलेज में स्थित प्रशिक्षण स्थल का बुधवार को निरीक्षण किया और पोलिग पार्टियों को निर्वाचन संबंधी विशेष महत्वपूर्ण टिप्स भी प्रदान किए।

प्रशिक्षण कार्यशाला मुख्य विकास अधिकारी डीपी सिंह के नेतृत्व में चली। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने प्रत्येक कमरे में जाकर सभी मतदान कार्मिकों को प्रशिक्षण दिया और उनकी समस्याओं का समाधान किया। उनसे प्रश्नोत्तर भी किए गए, जिससे कि वह पूर्ण रूप से संतुष्ट हुए। उन्होंने मतदान कार्मिकों से मतदान संबंधी जानकारी देने के लिए कहा और स्वयं कक्ष में बैठकर मतदान कार्मिकों से प्रशिक्षण भी प्राप्त किया। जिलाधिकारी ने ए व डी लिस्ट, टेंडर वोट, चैलेंज वोट, मतदाता रजिस्टर, मतों का लेखा, ईवीएम और वीवीपैट को सील करने की प्रक्रिया आदि की जानकारी मतदान कार्मिकों को दी। मतदाताओं की पहचान करने के भारत निर्वाचन आयोग द्वारा मतदान करने के लिए तय किए 11 विकल्प व अमिट स्याही का सही प्रयोग करने के साथ ही पीठासीन अधिकारियों को घोषणा पत्र के बारे में बताया। मतदाता रजिस्टर एवं रिकॉर्ड किए मतों के लेखा में अंतर को भी बताया। जिलाधिकारी ने कहा कि मतदान प्रक्रिया में पूर्ण रूप से निष्पक्षता एवं ईमानदारी से निर्वाचन कार्यों को संपन्न कराने की जिम्मेदारी प्रत्येक कार्मिक की है। लापरवाही या इसी तरह के अन्य कार्यों पर दंडित भी किया जाएगा। उन्होंने कहा कि मतदान से जुड़े सभी लोगों को मतदान प्रक्रिया पूर्ण रूप से समझ लेना चाहिए और मशीनों की पूर्ण रूप से प्रैक्टिस करके देख लेना चाहिए कि वे सुचारू रूप से काम कर रहीं हैं अथवा नहीं। प्रशिक्षण शिविर मे एसडीएम जल राजन चौधरी, डीआइओएस डॉ. संतोष सिंह, बीएसए अशोक कुमार सिंह, एसपी बरनवाल, सुपर मास्टर ट्रेनर मो. अनीस, डॉक्टर विध्याचल सिंह, सिद्धार्थ श्रीवास्तव, आरएन शर्मा प्राचार्य आइटीआइ, शिव प्रकाश प्राचार्य अफीम कोठी, बीईओ मो. रिजवान, रामकुमार सिंह, सालिकराम प्रजापति आदि मौजूद रहे। एक दिवसीय इस प्रशिक्षण कार्यशाला में 450 पोलिग पार्टियां,15 सौ रिजर्व पोलिग पार्टियों ने प्रशिक्षण प्राप्त किया।

chat bot
आपका साथी