अपात्रों को निकालना टेढ़ी खीर, पात्रों की नींद हराम

जिले में राशन कार्ड बनाने का लक्ष्य पूरा हो चुका है। ऐसे में पिछले पांच माह से राशन कार्ड बनना बंद हो गया है। शासन ने निर्णय लिया है कि राशन कार्ड का सत्यापन कराकर अपात्र लोगों को सूची से बाहर करके पात्रों को कार्ड जारी किया जाए। तीन माह से सत्यापन की प्रक्रिया चल रही है लेकिन अभी तक रिपोर्ट डीएसओ कार्यालय नहीं पहुंची। यानि अपात्रों को सूची से निकालना टेढ़ी खीर साबित हो रहा है और राशन कार्ड के इंतजार में पात्र लोगों की नींद हराम है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 25 Feb 2021 10:40 PM (IST) Updated:Thu, 25 Feb 2021 10:40 PM (IST)
अपात्रों को निकालना टेढ़ी खीर, पात्रों की नींद हराम
अपात्रों को निकालना टेढ़ी खीर, पात्रों की नींद हराम

संवाद सूत्र, प्रतापगढ़ : जिले में राशन कार्ड बनाने का लक्ष्य पूरा हो चुका है। ऐसे में पिछले पांच माह से राशन कार्ड बनना बंद हो गया है। शासन ने निर्णय लिया है कि राशन कार्ड का सत्यापन कराकर अपात्र लोगों को सूची से बाहर करके पात्रों को कार्ड जारी किया जाए। तीन माह से सत्यापन की प्रक्रिया चल रही है, लेकिन अभी तक रिपोर्ट डीएसओ कार्यालय नहीं पहुंची। यानि अपात्रों को सूची से निकालना टेढ़ी खीर साबित हो रहा है और राशन कार्ड के इंतजार में पात्र लोगों की नींद हराम है।

जिले भर में पांच लाख से अधिक राशन कार्डधारक हैं। इसमें 70 हजार से अधिक अंत्योदय के राशन कार्ड हैं। बाकी के पात्र गृहस्थी कार्ड धारक हैं। जिले में लक्ष्य के मुताबिक राशन कार्ड बनाया जा चुका है। ऐसे में अब जगह न होने के अभाव में नया राशन कार्ड बनना बंद हो गया है। काफी पात्र लोगों का जब कार्ड जारी नहीं हुआ तो आए दिन इसकी शिकायत डीएम, डीएसओ सहित शासन स्तर के अफसरों से करने लगे। ऐसे में यह निर्णय किया कि जो पात्र हैं, उनका कार्ड जारी किया जाए, लेकिन इसका सत्यापन कराने के बाद। अपात्रों को सूची से बाहर करने के बाद पात्र को इसमें शामिल करें। डीएम के निर्देश पर जिले में ग्राम पंचायतवार सत्यापन की कार्रवाई शुरू हो गई है। करीब तीन महीने का समय बीतने के बाद भी अभी तक रिपोर्ट डीएसओ कार्यालय सहित ब्लॉक कार्यालय पर नहीं पहुंची है। ऐसे नया राशन कार्ड जारी नहीं हो पा रहा है। उधर राशन कार्ड बनाए जाने को लेकर गुरुवार को कई आवेदक डीएसओ कार्यालय पहुंचे। चौक के शीतला प्रसाद, कोहंड़ौर के रजनीकांत, श्रीकांतपुर के राधा रमण, अजीत नगर के हौसिला प्रसाद, पट्टी कृष्ण कुमार सहित अन्य लोग डीएसओ कार्यालय पर राशन कार्ड बनाए जाने की जानकारी लेने के लिए पहुंच गए। विभाग की ओर से बताया गया कि सत्यापन रिपोर्ट आने के बाद जो लोग पात्र होंगे, उनको कार्ड जारी किया जाएगा।

डीएसओ रीना कुमारी ने बताया कि सत्यापन का कार्य चल रहा है। रिपोर्ट भी आनी शुरू हो गई है।

----

तीन कर्मियों का कार्यक्षेत्र बदला

सार्वजनिक वितरण प्रणाली को चुस्त-दुरुस्त बनाए रखने के लिए डीएसओ ने तीन लिपिकों का कार्यक्षेत्र बदला है। इसमें जिला पूर्ति कार्यालय में तैनात लिपिक आशीष सिंह को तहसील कुंडा, कुंडा में तैनात रहे लिपिक मनीष सिंह को डीएसओ कार्यालय व विवेक सिंह को तहील कुंडा के ब्लाक कुंडा व बिहार में तैनाती की गई है। डीएसओ ने बताया कि तीन लिपिक का स्थानांतरण किया गया है।

chat bot
आपका साथी