खाद्य पदाथों के 22 नमूनों में नहीं मिली गुणवत्ता, जुर्माना

प्रतापगढ़ मिठाई दूध खोया चाउमीन सब्जी मसाला या फिर पनीर। आप पैसे भले मुंह मांगे दे रह

By JagranEdited By: Publish:Tue, 26 Oct 2021 11:02 PM (IST) Updated:Tue, 26 Oct 2021 11:02 PM (IST)
खाद्य पदाथों के 22 नमूनों में नहीं मिली गुणवत्ता, जुर्माना
खाद्य पदाथों के 22 नमूनों में नहीं मिली गुणवत्ता, जुर्माना

प्रतापगढ़ : मिठाई, दूध, खोया, चाउमीन, सब्जी मसाला या फिर पनीर। आप पैसे भले मुंह मांगे दे रहे हैं, पर मिल रही खाद्य सामग्री शुद्ध है यह तय नहीं। यह हम नहीं कह रहे हैं। खाद्य व औषधि प्रशासन विभाग की जांच बता रही है। ऐसे 22 नमूने लैब में फेल हो गए। इससे इस बात का पता चला कि दुकानदार ग्राहकों की सेहत से कैसे खेल रहे हैं।

जिले में कई दुकानदार मिलावटी खाद्य पदार्थ बेचने में लगे हैं। ऐसे 22 दुकानदारों पर कार्रवाई की गई है। इन पर लाखों का जुर्माना ठोंका गया है। साथ ही चेतावनी दी गई है कि फिर पकड़े गए तो इससे भी कड़ी सजा मिलेगी। दुकान का लाइसेंस रद होगा। खाद्य विभाग की टीमों ने दो महीने में शासन के निर्देश पर कई तरह की दुकानों को चेक किया था। यह टीमें फतनपुर, रानीगंज, नगर, कुंडा, बाघराय, लालगंज, नगर, कंधई, कोहड़ौर सहित विभिन्न बाजारों में घूमीं थीं। टीमें दूध डेयरी पर भी गईं। किराना, होटल, मिष्ठान भी चेक किया। खाद्य सामग्री के 65 से अधिक नमूने लेकर जांच को विभाग की प्रयोगशाला में भेजा था। इनमें 22 का नमूना फेल हो गया। विभाग ने इसको लेकर एडीएम कोर्ट में वाद दायर किया। दुकानदारों से आठ लाख से अधिक का जुर्माना जमा कराया गया। इस बारे में अभिहित अधिकारी धीरज सिंह का कहना है कि नमूने बराबर लिए जाते हैं। लैब भेजकर जांच कराने पर उनमें मानक के अनुसार गुणवत्ता नहीं मिलती, पैकिग का सही विवरण नहीं मिलता तो केस दर्ज कर कार्रवाई की जाती है।

--

फिर घालमेल की आशंका

दीपावली का पर्व घालमेल करने वालों के लिए खास मौका होता है। वह इसका फायदा उठाते हैं। मसालों, दालों व तेल से लेकर बड़े पैमाने पर मिठाई समेत खाने-पीने की चीजों में वह मिलावट करके मुनाफाखोरी करते हैं। दीपावली नजदीक देख ऐसे लोग सक्रिय हो भी गए हैं। अब इनको रोकना विभाग के लिए चुनौती जैसा होगा।

chat bot
आपका साथी