बर्फीली हवाओं से कांपे लोग, वृद्ध की मौत

प्रतापगढ़ : जिले में कड़ाके की ठंड गुरुवार को भी जारी रही। इससे कुंडा क्षेत्र में एक वृद्ध की मौत हो गई।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 03 Jan 2019 11:12 PM (IST) Updated:Thu, 03 Jan 2019 11:12 PM (IST)
बर्फीली हवाओं से कांपे लोग, वृद्ध की मौत
बर्फीली हवाओं से कांपे लोग, वृद्ध की मौत

प्रतापगढ़ : जिले में कड़ाके की ठंड गुरुवार को भी जारी रही। बुधवार रात से कोहरा पड़ना शुरू हो गया था जो सुबह धूप निकलने के बाद ही हटा। ठंड के चलते कुंडा में जहां एक वृद्ध की मौत हो गई, वहीं मानधाता क्षेत्र के प्राइमरी स्कूल घाटमपुर की एक छात्रा ठंड लगने से बेहोश हो गई। ठंड के चलते दिन ढलने के बाद मुख्य मार्गो और बाजारों में सन्नाटा पसरा जाता है।

पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी एवं पछुआ हवाओं के चलते गलन से लोग बेहाल रहे। धूप निकलने के बावजूद गुरुवार को मौसम में नमी रही। न्यूनतम तापमान 5.9 व अधिकतम तापमान 22.4 डिग्री सेल्सियस रहा। कुंडा संवादसूत्र के अनुसार कुंडा कोतवाली क्षेत्र के ताजपुर शेरगढ़ निवासी छेदीलाल विश्वकर्मा (65) घर के सामने चाय पान की दुकान खोल रखी है। गुरुवार की सुबह वह शौच के लिए खेत की तरफ गया था, जहां उसे ठंड का अहसास हुआ। वह किसी तरह घर पहुंचा और मामले की जानकारी परिजनों को दी। परिजन आनन-फानन में उसे सीएचसी कुंडा ले गए, जहां पर चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया। विश्वनाथगंज संवादसूत्र के अनुसार मानधाता ब्लाक के प्राथमिक विद्यालय घाटमपुर की कक्षा चार की छात्रा अंकिता प्रार्थना के दौरान ठंड लगने से बेहोश होकर गिर पड़ी। विद्यालय के शिक्षकों ने अलाव जलवाया और कुछ देर बाद उसके परिजनों को बुलाकर उसे घर भेज दिया। बीएसए अशोक कुमार ¨सह का कहना है कि ठंड से बचाने को स्कूली बच्चों को धूप में बैठाया जाए।

धूप में बैठकर सीख रहे ककहरा : लालगंज कस्बा स्थित माडल प्राइमरी स्कूल में गुरुवार को ठंड के चलते बच्चे कक्षाओं के बाहर पढ़ाई करते दिखे। बच्चों ने ठंड में स्कूल परिसर में टाट पट्टी पर बैठ कर पढ़ाई किया। शिक्षक विष्णु ¨सह का कहना है कि गलन के चलते कमरों में बच्चों को बैठाकर पढ़ाई कराना बीमारी को दावत देना है। इसलिए बच्चों को बाहर धूप में बैठाकर पढ़ाया जा रहा है।

नौनिहालों को बांटा स्वेटर : विकासखंड सांगीपुर अंतर्गत पूर्व माध्यमिक विद्यालय कोठा में बच्चों को स्वेटर वितरण किया गया। कड़ाके की पड़ रही ठंड में स्वेटर पाकर बच्चों के चेहरे पर मुस्कान दिखाई दी। प्रधानाध्यापक अंजनी कुमार शुक्ल ने बताया कि स्कूल के सभी 45 छात्र छात्राओं को स्वेटर, टोपी व छात्राओं को स्कार्फ वितरण किया गया।

chat bot
आपका साथी