पीसीएफ के कई केंद्र प्रभारी बीमार, गेहूं खरीद पर संकट

प्रतापगढ़ जिले में गेहूं की खरीद रफ्तार नहीं पकड़ रही है। इसकी वजह है कि केंद्र प्रभ

By JagranEdited By: Publish:Wed, 28 Apr 2021 11:04 PM (IST) Updated:Wed, 28 Apr 2021 11:04 PM (IST)
पीसीएफ के कई केंद्र प्रभारी बीमार, गेहूं खरीद पर संकट
पीसीएफ के कई केंद्र प्रभारी बीमार, गेहूं खरीद पर संकट

प्रतापगढ़ : जिले में गेहूं की खरीद रफ्तार नहीं पकड़ रही है। इसकी वजह है कि केंद्र प्रभारियों का बीमार होना। खाद्य विभाग और पीसीएफ के करीब दर्जन भर से अधिक केंद्र प्रभारियों के बीमार होने से गेहूं खरीद ठप पड़ी है।

गेहूं की खरीद एक अप्रैल से शुरू है। अभी तक करीब दो हजार मीट्रिक टन गेहूं की खरीद हो पाई है।जिले के विपणन केंद्र लक्ष्मणपुर के निरीक्षक गीतांशु, पट्टी के दिनेश कुमार सिंह, आसपुर देवसरा के सुरेश पटेल, मंगरौरा के आशीष कुमार सिंह व कालाकांकर विपणन केंद्र के प्रभारी बीमार चल रहे हैं। वह वायरल की चपेट में हैं। इस वजह से केंद्र पर गेहूं की खरीद ठप चल रही है। किसान भी केंद्र से बिना गेहूं विक्रय किए लौट जा रहे हैं। वहीं पीसीएफ के केंद्र सांडा हर्षपुर, उतरास, कूराडीह, केवलापुर नंदपट्टी, खूंझीकला, ढिढुई, परसंडा व तारडीह के भी केंद्र प्रभारी बीमार चल रहे हैं। इस वजह से गेहूं की खरीद नहीं हो रही है। विभाग से मिले आकंड़ों पर गौर करें तो एक अप्रैल से अभी तक करीब दो हजार मीट्रिक टन गेहूं की खरीद हो सकी है। मंडल में भी खरीद की प्रगति बेहद खराब चल रही है। हालांकि वहीं डिप्टी आरएमओ खरीद को रफ्तार देने के लिए कई केंद्रों का जायजा लिए। केंद्र प्रभारियों को सचेत किया कि वह खरीद में तेजी लाएं। डिप्टी आरएमओ अजीत कुमार त्रिपाठी ने बताया कि कई केंद्र प्रभारी बीमार चल रहे हैं। इस वजह से गेहूं की खरीद की प्रगति खराब चल रही है।

---

बोरे का इंतजाम नहीं

दाउदपुर, खूंझीकला सहित अन्य कई केंद्रों पर बोरे की कमी है। इससे जो किसान केंद्र पर गेहूं विक्रय करने के लिए आ रहे हैं उनका गेहूं नहीं खरीदा जा रहा है। बोरे की कमी को लेकर कई किसानों ने डिप्टी आरएमओ से शिकायत की है।

---

पीसीएफ जिला प्रबंधक भी बीमार

एक ओर जहां विपणन व पीसीएफ के कई केंद्र प्रभारी बीमार चल रहे हैं, वहीं दूसरी ओर पीसीएफ के जिल प्रबंधक धीरेंद्र कुमार भी कई दिनों से बीमार चल रहे हैं। उन्होंने स्वयं की बीमारी से जुड़ी समस्या को डिप्टी आरएमओ व एडीएम से साझा किया है।

--

कोरोना के भय से नहीं निकल रहे किसान

कोरोना के बढ़ते संक्रमण से किसान भी सहमे हुए हैं। पिछले साल की अपेक्षा इस बार केंद्रों पर किसानों की संख्या कम दिख रही है। गेहूं की खरीद की प्रगति कम होने की भी यह भी एक वजह है। हालांकि गेहूं विक्रय करने के लिए केंद्र प्रभारी किसानों से संपर्क कर रहे हैं। गेहूं विक्रय करने के लिए केंद्रों पर आने के लिए प्रेरित कर रहे हैं।

chat bot
आपका साथी