ऑफ्टिकल केबल से जुड़ेंगे सभी पंचायत भवन

सभी पंचायत भवनों को ऑफ्टिकल केबल से जोड़ा जाएगा। प्रत्येक पंचायत भवन पर कॉमन सर्विस सेंटर खोला जाएगा। यहां पर जाति निवास आय राशन कार्ड खतौनी सहित अन्य जरूरी दस्तावेज मिल सकेगा। यह संदेश सोमवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वीडियो कांफ्रेंसिग के जरिए दिया। एनआइसी में वीडियो कांफ्रेंसिग में मुख्यमंत्री का संदेश सुनने के लिए डीएम और सीडीओ सहित कई वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे। इसी तरह ब्लाक मुख्यालयों पर अधिकारी इस कार्यक्रम को देखने के लिए मौजूद थे।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 19 Oct 2020 11:22 PM (IST) Updated:Mon, 19 Oct 2020 11:22 PM (IST)
ऑफ्टिकल केबल से जुड़ेंगे सभी पंचायत भवन
ऑफ्टिकल केबल से जुड़ेंगे सभी पंचायत भवन

प्रतापगढ़ : सभी पंचायत भवनों को ऑफ्टिकल केबल से जोड़ा जाएगा। प्रत्येक पंचायत भवन पर कॉमन सर्विस सेंटर खोला जाएगा। यहां पर जाति, निवास, आय, राशन कार्ड, खतौनी सहित अन्य जरूरी दस्तावेज मिल सकेगा। यह संदेश सोमवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वीडियो कांफ्रेंसिग के जरिए दिया। एनआइसी में वीडियो कांफ्रेंसिग में मुख्यमंत्री का संदेश सुनने के लिए डीएम और सीडीओ सहित कई वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे। इसी तरह ब्लाक मुख्यालयों पर अधिकारी इस कार्यक्रम को देखने के लिए मौजूद थे।

पंचायती राज विभाग द्वारा राष्ट्रीय ग्राम स्वराज अभियान के तहत वित्त आयोग व स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) कनवर्जेंस के अंतर्गत सामुदायिक शौचालय एवं पंचायत भवनों के लोकार्पण एवं शिलान्यास कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री महिलाओं के स्वावलंबन और सम्मान की बात कह रहे थे। उन्होंने स्वच्छ भारत मिशन के दूसरे आयाम सामुदायिक शौचालय की जरूरत को एक बार फिर दोहराया। यह भी बताया कि प्रत्येक सामुदायिक शौचालय पर छह हजार रुपये प्रति माह पर सफाई कर्मी नियुक्त किए जाएंगे, जिससे पूरे प्रदेश एवं जनपद स्तर पर भारी संख्या में लोग रोजगार से जुड़ेंगे। उन्होंने केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर द्वारा आने वाले 100 दिनों तक अभियान चलाकर प्रत्येक आंगनबाड़ी एवं स्कूल को पेयजल परियोजना से जोड़ने का आह्वान किया। मुख्यमंत्री ने उन्हें आश्वस्त किया कि उत्तर प्रदेश इस योजना में भी अग्रणी रहेगा। जोर देते हुए यह भी समझाया कि स्वच्छ भारत मिशन को महिला प्रधान अभियान चलाकर जन-जन को जागरूक करने की जरूरत है। सभी जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारियों से समन्वय बैठाते हुए शासन की योजनाओं का लाभ लोगों तक पहुंचाने का आह्वान भी किया। एनआइसी और सभी ब्लाक मुख्यालयों में लोकार्पण एवं शिलान्यास कार्यक्रम प्रसारित किया गया। कलेक्ट्रेट स्थित एनआइसी में डीएम डॉ. रूपेश कुमार, सीडीओ अश्वनी कुमार पांडेय, एडीएम शत्रोहन वैश्य, सदर विधायक राजकुमार पाल, विश्वनाथगंज डॉ. आरके वर्मा, मंत्री प्रतिनिधि विनोद पांडेय, डीपीआरओ रवि शंकर द्विवेदी, डीसी मनरेगा अजय कुमार पांडेय आदि मौजूद रहे। वहीं ब्लाक मुख्यालयों में बीडीओ की अध्यक्षता में कर्मचारी और ग्राम पंचायत से जुड़े लोग शामिल हुए।

chat bot
आपका साथी