अंतिम समय तक लगा रही तांता

By Edited By: Publish:Mon, 18 Nov 2013 10:23 PM (IST) Updated:Mon, 18 Nov 2013 10:24 PM (IST)
अंतिम समय तक लगा रही तांता

कुंडा, प्रतापगढ़ : जगद्गुरु कृपालु जी की अंत्येष्टि का साक्षी बनने को हर कदम मनगढ़ की ओर बढ़ते जा रहे थे। देश के विभिन्न कोनों के साथ ही विदेशों से भी भक्तों का पहुंचना जारी रहा।

मनगढ़ धाम में सोमवार को जगद्गुरु की अंत्येष्टि दिन में साढ़े दस बजे की गई। तब तक हजारों सत्संगी वहां जमा हो चुके थे। इनके अलावा हजारों लोगों का आना जारी था। भक्तिधाम के मुख्य द्वार से लेकर सभी मार्गो से राधे राधे का अंगवस्त्र धारण किए सत्संगियों का तांता लगा हुआ था। किसी भी मोड़ पर कोई किसी से कुछ पूछ नहीं रहा था। सभी ने पहले से ही यहां की व्यवस्थाओं के बारे में पता लगा लिया था। जो भी आता अपने लगेज सहित सीधे चिता के किनारे जगह तलाश कर बैठ जाता।

दोपहर बारह बजते बजते मनगढ़ में खेत में बनाया गया पार्किंग स्थल विभिन्न प्रांतों की हजारों गाड़ियों से भर गया था। अनगिनत बाइकों का भी जमावड़ा था। इसके अलावा आसपास के ग्रामीणों का जत्था पैदल ही मनगढ़ की ओर बढ़ता नजर आ रहा था। जिला मुख्यालय से लेकर अन्य तहसीलों के लोग भी अंतिम विदाई में सहभागी बनने के लिए आतुर देखे गए। भीड़ का आलम इतना हो गया था कि साधक निवासों में जगह नहीं बची थी। पुराने भोजनालय में भी सत्संगी दरी और चटाई पर लेटे देखे गए।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

chat bot
आपका साथी