नेपाली हाथियों ने गोरखडिब्बी में किया उत्पात

नेपाल की शुक्ला फांटा सेंचुरी के जंगल से भटकते हुए जंगली हाथियों ने बार्डर से सटे शारदा नदी पार के गांव गोरख डिब्बी और थारू बस्ती में जमकर उत्पात मचाया।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 28 Sep 2019 07:12 PM (IST) Updated:Sun, 29 Sep 2019 06:24 AM (IST)
नेपाली हाथियों ने गोरखडिब्बी में किया उत्पात
नेपाली हाथियों ने गोरखडिब्बी में किया उत्पात

संवाद सूत्र, रमनगरा (पीलीभीत): नेपाल की शुक्ला फांटा सेंचुरी के जंगल से भटकते हुए जंगली हाथियों ने बार्डर से सटे शारदा नदी पार के गांव गोरख डिब्बी और थारू बस्ती में जमकर उत्पात मचाया। किसानों की झोपड़ी तहस नहस करने के बाद फसलों को रौंद रहे हैं। लोगों को हाथियों से निजात नहीं मिल पा रही है जिससे वह काफी भयभीत हैं।

नेपाली हाथी शारदापार के लोगों के लिए मुसीबत का सबब बने हैं। ग्रामीणों के घरों को उजाड़ने के साथ ही एक बड़े रकबे में फसलों को रौंद रहे हैं। अब तक एक दर्जन से अधिक ग्रामीणों की झोपड़ी उजाड़ चुके हैं। दो माह से अधिक समय बीतने के बावजूद जंगली हाथियों की रोकथाम के लिए वन विभाग कोई ठोस योजना नहीं बना पा रहे हैं। आए दिन किसानों को भारी नुकसान का सामना करना पड़ रहा है। किसान जान जोखिम में डालकर फसल की रखवाली करने को मजबूर हैं। दो दिन पूर्व नेपाली जंगली हाथियों द्वारा छप्परपोश घर को तोड़कर तहस नहस कर दिया, इससे लोगों में जंगली हाथियों की दहशत बनी हुई है। जंगली हाथियों को फसलों को बचने के लिए ग्रामीणों ने वाट्सएप ग्रुप बना रखे हैं जिससे कि हाथी को आबादी में घुसने से पहले ही जंगल की ओर भगाए जा सके।

chat bot
आपका साथी