छात्राओं को अधिकारों के प्रति किया जागरूक

जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान परिसर स्थित कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय ग्रामीण क्षेत्र में छात्राओं को मिशन शक्ति के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई साथ ही विभिन्न महिला हेल्प लाइन नंबरों के संबंध में भी बताया गया।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 21 Oct 2020 11:00 PM (IST) Updated:Wed, 21 Oct 2020 11:00 PM (IST)
छात्राओं को अधिकारों के प्रति किया जागरूक
छात्राओं को अधिकारों के प्रति किया जागरूक

पीलीभीत,जेएनएन : जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान परिसर स्थित कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय ग्रामीण क्षेत्र में छात्राओं को मिशन शक्ति के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई साथ ही विभिन्न महिला हेल्प लाइन नंबरों के संबंध में भी बताया गया।

कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय में छात्राओं को कोविड 19 के नियमों के पालन के साथ उन्हें मिशन शक्ति के बारे में विस्तार से बताते हुए विद्यालय की वरिष्ठ शिक्षिका सरोजनी गंगवार ने बताया कि इस मिशन के अन्तर्गत सभी छात्राओं को जो बालिका अवस्था से युवा अवस्था की ओर बढ़ रही है। उन्हें एक बात का विशेष ध्यान रखना होगा कि कोई भी व्यक्ति यदि उनके पास आता है तो वह उनके शरीर में विकसित हो रहे अंगों को किसी भी हालत में स्पर्श न कर सके। यदि वह इस तरह की हरकत करता है तो तत्काल अपने अभिभावक को बताए और उनके विरूद्ध कार्यवाही समय रहते कराई जाए। जिससे वह भविष्य में इस तरह की हरकत करने की हिम्मत न जुटा सके तथा विभिन्न महिला हेल्प लाइन नंबरों के संबंध में भी बताया गया। इसके अलावा उन्होंने बालिकाओं के साथ होने वाले दुष्कर्म की चर्चा करते हुए पाक्सो एक्ट के बारे में भी बताया व वीडियो भी दिखाए। शिक्षिका सादमा जहरा ने छात्राओं को उनके मौलिक अधिकार क्या हैं इसकी संख्या क्या होती है के बारे में जानकारी दी। मौलिक अधिकारों की सूची सभी बालिकाओं के ग्रुपों में साझा की। इसके अलावा उन्होंने मौलिक अधिकार से संबंधित चित्रों के माध्यम से भी छात्राओं का ज्ञानवर्धन किया। इस मौके पर कमल, ऋषभ व नमिता शिक्षक मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी