घटतौली के विरोध में गन्ना किसानों का प्रदर्शन

बीसलपुर किसान सहकारी चीनी मिल से संबद्ध ग्राम सुहेला गन्ना क्रय केंद्र पर की जा रही घटतौली सहित अन्य अनियमितताएं बरतने से नाराज किसानों ने प्रदर्शन किया। साथ ही उन्होंने केंद्र प्रभारी को हटाने की मांग उठाई।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 29 Nov 2020 11:17 PM (IST) Updated:Sun, 29 Nov 2020 11:17 PM (IST)
घटतौली के विरोध में गन्ना किसानों का प्रदर्शन
घटतौली के विरोध में गन्ना किसानों का प्रदर्शन

पीलीभीत,जेएनएन : बीसलपुर किसान सहकारी चीनी मिल से संबद्ध ग्राम सुहेला गन्ना क्रय केंद्र पर की जा रही घटतौली सहित अन्य अनियमितताएं बरतने से नाराज किसानों ने प्रदर्शन किया। साथ ही उन्होंने केंद्र प्रभारी को हटाने की मांग उठाई।

गांव सुहेला के ग्रामीणों ने गन्ना क्रय केंद्र प्रभारी के विरुद्ध रविवार को मोर्चा खोलते हुए प्रदर्शन कर आक्रोश जताया। ग्रामीणों ने आरोप लगाया कि केंद्र प्रभारी ने अपने केंद्र पर कुछ दलाल किस्म के युवकों को अपना सहयोगी बना रखा है। गन्ना सोसाइटी से पर्ची आने के बाद जब क्षेत्रीय किसान अपना गन्ना भर कर डनलप व ट्रैक्टर ट्रॉली में ले जाते है तो केंद्र प्रभारी गन्ना क्रय केंद्र पर पड़ी झोपड़ी के अंदर बैठे रहते हैं। उनके द्वारा लगाए गए युवक गन्ना तौल करते हैं। ग्रामीण की आंख बचते ही ट्रॉली पर दो क्विंटल गन्ना सफाई के साथ मार देते हैं। किसानों द्वारा गन्ना कम तौलने की बात कहने पर वह लड़ने के लिए तैयार हो जाते हैं। केंद्र पर सक्रिय इन दलालों के चलते क्षेत्रीय ग्रामीण अत्याधिक परेशान हैं। उन्होंने जिला गन्ना अधिकारी जितेंद्र मिश्रा को पत्र भेजकर इस केंद्र के प्रभारी को तत्काल केंद्र से हटाने की मांग की है। इसके अलावा उन्होंने पूर्व की तरह ट्रैक्टर ट्राली व बैलगाड़ी में गन्ने का वजन करने की भी मांग की। उन्होंने बकाया गन्ना मूल्य भुगतान चीनी मिल द्वारा अभी तक न करने के मामले को लेकर चेतावनी दी कि यदि गन्ना मूल्य भुगतान ग्रामीणों को समय से नहीं दिया जाएगा तो सभी कृषक चीनी मिल गेट पर धरना देने को मजबूर हो जाएंगे। प्रदर्शन करने वालों में ग्राम सुहेला के राजेंद्र कुमार, राकेश कुमार ,नन्हे लाल ,हरिराम, सुखदेव, कृष्णपाल, अमृतलाल, बेचेलाल, मुकेश कुमार, राजेश चंद्र, हरिराम, सुरेंद्र पाल ,लीलाधर सहित किसान मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी