मतदान केद्रों के अंदर तरल पदार्थ न हो : डीएम

जिला निर्वाचन अधिकारी ने सेक्टर व जोनल मजिस्ट्रेटों की बैठक में निर्देश दिए कि किसी भी मतदान केंद्र के अंदर किसी तरह का तरस पदार्थ नहीं रखा जाना चाहिए। मतदान के दिन प्रात पांच बजे से ही अपने अपने पोलिग बूथों का निरीक्षण कर इसे सुनिश्चित कर लें।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 20 Apr 2019 10:46 PM (IST) Updated:Sun, 21 Apr 2019 06:23 AM (IST)
मतदान केद्रों के अंदर तरल पदार्थ न हो : डीएम
मतदान केद्रों के अंदर तरल पदार्थ न हो : डीएम

पीलीभीत : जिला निर्वाचन अधिकारी ने सेक्टर व जोनल मजिस्ट्रेटों की बैठक में निर्देश दिए कि किसी भी मतदान केंद्र के अंदर किसी तरह का तरस पदार्थ नहीं रखा जाना चाहिए। मतदान के दिन प्रात: पांच बजे से ही अपने अपने पोलिग बूथों का निरीक्षण कर इसे सुनिश्चित कर लें।

शनिवार को लोकसभा चुनाव के मतदान संबंधी तैयारियों को लेकर बेनहर पब्लिक स्कूल के सभागार में सेक्टर व जोनल मजिस्ट्रेटों की बैठक हुई। जिला निर्वाचन अधिकारी वैभव श्रीवास्तव ने कहा कि निर्वाचन को सकुशल, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिए सेक्टर व जोनल मजिस्ट्रेट को निर्देश दिए। जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि सभी अपने सेक्टर मुख्यालय पर निवास करेंगे। पोलिग के दिन मॉकपोल से पूर्व सभी केंद्रों का भ्रमण एक बार करना सुनिश्चित करेंगे। सभी सेक्टर मजिस्ट्रेट प्रात: पांच बजे से ही अपने बूथों का भ्रमण करें। उन्होंने कहा कि सभी सेक्टर मजिस्ट्रेट पोलिग पार्टियों के मतदान केन्द्र तक पहुंचने एवं मतदान के पश्चात स्ट्रांगरूम तक ईवीएम, वीवीपैट लाने की पूर्ण जिम्मेदारी सुनिश्चित करेगें। पार्टियां रवाना होने से पूर्व पीठासीन अधिकारियों को विशेष कर वीवीपैट को सीधा रखने के लिए कहेंगे। सभी सेक्टर मजिस्ट्रेट मतदान के दिन भ्रमण के दौरान केन्द्रों के अंदर यह भी देखना सुनिश्चित करेंगे कि कोई भी तरल पदार्थ रूम में न रखे। बैठक के दौरान सभी सेक्टर मजिस्ट्रेटों को एक नया एप पीडीएमएस के बारे में जिला अर्थ एवं संख्या अधिकारी द्वारा जानकारी प्रदान की गई। यह एप सभी सेक्टर मजिस्ट्रेट मोबाइल में डाउनलोड करेंगे। अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर फीड करने पर सेक्टर से संबंधित सभी केंद्रों की सूची के साथ साथ पास के पुलिस स्टेशन, स्वास्थ्य केंद्र व लोकेशन को प्रदर्शित करेगा। कोई भी आकस्मिक जानकारी एप के माध्यम से तत्काल दी जा सकती है। जिला निर्वाचन अधिकारी ने सभी सेक्टर एवं जोनल मजिस्ट्रेटों को मतदान के दिन अधिक से अधिक भ्रमण करने को कहा। पीठासीन अधिकारियों को कोई समस्या आती है तो सेक्टर तत्काल केन्द्र पर पहुंचें। मतदान के दिन प्रथम भ्रमण में यह भी सुनिश्चित कर लें कि मतदान केंद्र के 200 मीटर के दायरे में कोई भी अन्य गतिविधियां नहीं होनी चाहिए। सभी सेक्टर मजिस्ट्रेट अपने एआरओ के संपर्क में रहेंगे। सभी सूचनाएं नियमित उपलब्ध कराना सुनिश्चित करेंगे। बैठक में अपर जिलाधिकारी ने भी सभी सेक्टर मजिस्ट्रेटों को पार्टियों को सकुशल रवाना कराने, केंद्र पर पहुचने व सकुशल वापसी का प्रमाण पत्र प्रस्तुत करेंगे। पुलिस अधीक्षक मनोज कुमार सोनकर ने सभी पुलिस सेक्टर अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि निर्देशों का पालन करना सुनिश्चित करें। किसी भी प्रकार की कोई लापरवाही क्षम्य नहीं होगी। बैठक में सीडीओ, कार्मिक प्रभारी राजीव मिश्र वनकटा, उप जिला निर्वाचन अधिकारी अतुल सिंह, अपर जिलाधिकारी न्यायिक देवेन्द्र प्रताप मिश्र, जिला विकास अधिकारी, परियोजना निदेशक उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी