2019 के चुनाव की तैयारी में जुट गया प्रशासन

जहां एक ओर राजनीतिक दलों ने अघोषित तौर पर 2019 में होने वाले लोकसभा चुनावों की तैयारियां शुरू कर दी है, वहीं प्रशासन भी अब इसको लेकर तैयारियां करने लगा है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 01 Jun 2018 01:46 AM (IST) Updated:Fri, 01 Jun 2018 01:46 AM (IST)
2019 के चुनाव की तैयारी में जुट गया प्रशासन
2019 के चुनाव की तैयारी में जुट गया प्रशासन

पीलीभीत : जहां एक ओर राजनीतिक दलों ने अघोषित तौर पर 2019 में होने वाले लोकसभा चुनावों की तैयारी तेज कर दी है, वहीं निर्वाचन आयोग के निर्देश पर जिला प्रशासन भी तैयारियों में जुट गया है। शुक्रवार से बूथ लेवल अफसर घर-घर जाकर नए मतदाताओं से दावा प्रपत्र भरवाकर जमा करेंगे।

गुरुवार को कलक्ट्रेट स्थित गांधी सभागार में बुलाई बैठक में जिला मजिस्ट्रेट, जिला निर्वाचन अधिकारी डा. अखिलेश मिश्रा ने राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी की ओर से प्राप्त दिशा निर्देशों के आधार पर बताया कि जिले की चारों विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों की निर्वाचक नामावलियों का प्रकाशन कर दिया गया है। शुक्रवार से सभी बूथ लेवल अफसर लोगों के घर-घर जाकर पता करेंगे कि उनके परिवार में जिन सदस्यों ने 18 साल की आयु पूरी कर ली है अथवा आगामी पहली जनवरी को वे अहर्ता पूरी कर रहे हैं तो ऐसे सभी युवाओं को मतदाता बनाने के लिए उनसे दावा प्रपत्र भरवाकर जमा कराए जाएंगे। इस अभियान के दौरान लोग निर्वाचक नामावलियों में अशुद्ध नाम या पते को शुद्ध कराने के लिए भी फार्म भरकर जमा कर सकेंगे। साथ ही बीएलओ को यह भी देखना है कि जो मतदाता मृतक हो चुके हैं, उनके बारे में पूरी तरह संतुष्ट होने के बाद सूची से उनके नाम विलोपित करेंगे। अपर जिला मजिस्ट्रेट, उप जिला निर्वाचन अधिकारी ब्रज किशोर के अनुसार जिन पो¨लग बूथों पर छह सौ या इससे कम संख्या में मतदाता है, उन्हें निकट के किसी अन्य पो¨लग बूथ से संबद्ध करने और 1200 से अधिक मतदाता वाले पो¨लग बूथों के बारे में भी राजनीतिक दलों के नेताओं से विचार विमर्श के बाद संस्तुति भेजे जाने पर अंतिम निर्णय निर्वाचन आयोग लेगा।

chat bot
आपका साथी