ईयर इंडर: स्पो‌र्ट्स : खेल जगत में कुछ खोया कुछ पाया

- फोटो 28 जीएनपी 10 व 11 जागरण संवाददाता, ग्रेटर नोएडा : खेल व खिलाड़ियों के लिए वर्ष 2017 उपलब्धि

By JagranEdited By: Publish:Thu, 28 Dec 2017 08:17 PM (IST) Updated:Thu, 28 Dec 2017 08:17 PM (IST)
ईयर इंडर: स्पो‌र्ट्स : खेल जगत में कुछ खोया कुछ पाया
ईयर इंडर: स्पो‌र्ट्स : खेल जगत में कुछ खोया कुछ पाया

- फोटो 28 जीएनपी 10 व 11

जागरण संवाददाता, ग्रेटर नोएडा : खेल व खिलाड़ियों के लिए वर्ष 2017 उपलब्धियों से भरा रहा है। यहां कई खेल सुविधाएं विकसित हुई है। इसका फायदा स्थानीय खिलाड़ियों को मिला है। सुविधाओं का पूरा फायदा उठाते हुए स्थानीय खिलाड़ियों राज्य, राष्ट्र व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी नई पहचान बनाने में सफल रहे। पैरालंपिक कांस्य पदक विजेता वरुण भाटी को खेल दिवस के दिन गत अगस्त अर्जुन पुरस्कार मिला। अंतरराष्ट्रीय बैड¨मटन खिलाड़ी पुल्लेला गोपीचंद की एकेडमी शहीद विजय ¨सह पथिक स्पो‌र्ट्स कांप्लेक्स के इंडोर स्टेडियम में शुरू हुई। शू¨टग रेंज के खिलाड़ियों ने भी खेल के मुकाम तक खुद को पहुंचाने में पीछे नहीं रहे। यहां के कई खिलाड़ियों ने प्रदेश स्तरीय प्रतियोगिता में पदक जीत कर जनपद व स्पो‌र्ट्स कांप्लेक्स का नाम ऊंचा किया।

मान्यता मिलते ही लगा प्रतिबंध : शहीद विजय पथिक स्पो‌र्ट्स कांप्लेक्स के क्रिकेट मैदान पर इस साल ग्रहण लग गया। बीते वर्ष आइसीसी ने इसे 48वें मैदान के रूप में मान्यता दी थी। बीसीसीआइ ने इस साल अगस्त में स्टेडियम से दलीप ट्राफी व रणजी मैच समेत अन्य घरेलू मैच के आयोजन से हाथ खींच लिया। इससे खेल प्रेमियों को इससे जोरदार झटका लगा।

मार्च 2017 में खेला गया अंतिम ओडीआइ : शहीद विजय ¨सह पथिक क्रिकेट स्टेडियम में 24 मार्च 2017 को अफगानिस्तान बनाम आयरलैंड के बीच अंतिम ओडीआइ मैच खेला

गया। इसके बाद से मैदान पर बड़े मैच का आयोजन नहीं हो सका। अंतिम टी-20 मैच भी मार्च में ही अफगानिस्तान-आयरलैंड के बीच खेला गया था।

डब्ल्यूडब्ल्यूई ने जगाई उम्मीद : शहीद विजय ¨सह पथिक स्टेडियम ने डब्ल्यूडब्ल्यूई के लिए उम्मीद जगाई। यूएस के एक प्रतिनिधि मंडल के साथ ट्रिपल एच ने स्टेडियम में एकेडमी संचालित करने की संभावनाओं को तलाशा। नवंबर के अंतिम सप्ताह में उन्होंने स्टेडियम का दौरा किया।

बैड¨मटन खिलाड़ियों का लगा जमावड़ा : स्पो‌र्ट्स कांप्लेक्स की पुल्लेला गोपीचंद एकेडमी में इस साल राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों का जमावड़ा लगा। प्रीमियर बैड¨मटन लीग के

खिलाड़ी अभ्यास के लिए ग्रेटर नोएडा पहुंचे। दिल्ली में 30 दिसंबर को होने वाले प्रीमियर लीग के टूर्नामेंट से पहले सायना नेहवाल, किदांबी श्रीकांत कैरोलिना मारिन सहित अन्य खिलाड़ियों ने गोपीचंद की एकेडमी में मैच पूर्व अभ्यास किया।

खेल विभाग का स्टेडियम हुआ तैयार : मलकपुर में खेल विभाग के स्टेडियम का निर्माण कार्य पूरा हो गया। खेलों के आयोजन के साथ ही खिलाड़ियों के लिए प्रशिक्षण की नई उम्मीदें जगी। स्टेडियम में कबड्डी, कुश्ती, वेट लि¨फ्टग, वॉलीबाल, बॉ¨क्सग व एथलेटिक्स की सुविधा उपलब्ध कराई गई हैं।

चंद आयोजनों को साथ साल भर रहा सूनापन : यमुना प्राधिकरण क्षेत्र की स्पो‌र्ट्स सिटी के बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट पर भी इस साल कोई बड़ा आयोजन नहीं हुआ। रफ्तार व रोमांच के लिए बनाए गए इस सर्किट पर निजी क्षेत्र के इवेंट जरूर आयोजित किए गए । हर साल यहां आयोजित होने वाले टी-1 प्राइमा ट्रक रेस समेत मोटरसाइकिल रेस का आयोजन किया गया। इसके अलावा जेके टायर रेस का भी आयोजन किया गया। इसमें कार व मोटरसाइकिल का काफिला बीआइसी ट्रैक पर उतरा। मार्च में यहां टाटा प्राइमा ट्रक रेस में कुल 12 ड्राइवरों ने चार टीमों का प्रतिनिधित्व किया था। इसमें पिछले साल के विजेता नागार्जुन ने सबसे तेज लैप के साथ विजेता ट्राफी अपने नाम किया। इसी साल 19 नवंबर को यहां हुई जेके टायर रेस में अ¨नदित, चित्तेश व जोसेफ विजेता घोषित हुए थे।

chat bot
आपका साथी