जिम्स में दो दिन में ब्लैक फंगल के दो मरीज भर्ती, लखनऊ से आए इंजेक्सन

अर्पित त्रिपाठी ग्रेटर नोएडा राजकीय आयुर्विज्ञान संस्थान (जिम्स) में पिछले दो दिन में दो ब्लैक फंगस (म्यूकरमाइकोसिस) के मरीज भर्ती हुए हैं। दोनों ग्रेटर नोएडा क्षेत्र के दो अलग-अलग गांव के हैं। एक मरीज सीधे अस्पताल पहुंचा था। वहीं एक व्यक्ति यथार्थ अस्पताल से रेफर होकर आया है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 19 May 2021 08:30 PM (IST) Updated:Wed, 19 May 2021 08:30 PM (IST)
जिम्स में दो दिन में ब्लैक फंगल के दो मरीज भर्ती, लखनऊ से आए इंजेक्सन
जिम्स में दो दिन में ब्लैक फंगल के दो मरीज भर्ती, लखनऊ से आए इंजेक्सन

अर्पित त्रिपाठी, ग्रेटर नोएडा : राजकीय आयुर्विज्ञान संस्थान (जिम्स) में पिछले दो दिन में दो ब्लैक फंगस (म्यूकरमाइकोसिस) के मरीज भर्ती हुए हैं। दोनों ग्रेटर नोएडा क्षेत्र के दो अलग-अलग गांव के हैं। एक मरीज सीधे अस्पताल पहुंचा था। वहीं एक व्यक्ति यथार्थ अस्पताल से रेफर होकर आया है। लखनऊ से जिम्स के लिए अभी लाइपोसोमल एम्फोटेरिसिन बी इंजेक्शन के छह शीशियां पहुंची हैं। चिकित्सक दल के मुताबिक, दोनों को दो-दो डोज दी गई हैं। अभी दोनों की हालत स्थिर है। अभी कुछ दिनों तक निगरानी में रखना बहुत जरूरी है। इसमें से एक मरीज का मधुमेह का स्तर बेकाबू है।

जिम्स प्रशासन के मुताबिक, मंगलवार को एक शख्स आंखों के आसपास दर्द, चेहरे पर सूजन, नाक, कान के आसपास दर्द की शिकायत लेकर आया था। नाक से भी काले रंग का म्यूकस आ रहा था। ये सभी लक्षण ब्लैक फंगस के लग रहे थे। मरीज का सैंपल लेकर फंगस टेस्ट केओएच कराया गया। इसमें ब्लैक फंगस की पुष्टि हुई। मरीज में मधुमेह का स्तर काफी है। ब्लैक फंगस के इलाज के लिए लाइपोसोमल एम्फोटेरिसिन इंजेक्शन लखनऊ से मंगाए गए थे, जिसकी डोज दी गई है।

वहीं बुधवार एक मरीज यथार्थ अस्पताल से रेफर होकर आया था। उसमें भी यही लक्षण थे। जांच के बाद उसमें भी ब्लैक फंगस की पुष्टि हुई है। दोनों को दो-दो डोज दी गई हैं। इसके अलावा आइसीएमआर की गाइडलाइन के मुताबिक दवाइयां दी जा रही हैं। इन दोनों को कोरोना है, लेकिन कोविड की वजह से शरीर में अधिक परेशानी नहीं है।

वर्जन..

दोनों मरीज गौतमबुद्धनगर के हैं। अभी हालात स्थिर है। हालांकि अगले 24 घंटे काफी जटिल हैं। मरीज चिकित्सक दल की लगातार निगरानी में हैं। इंजेक्शन की पहली खेप लखनऊ से आ गई है। अगले दो दिन में और खेप आएगी।

- ब्रिगेडियर डॉ. राकेश कुमार गुप्ता, निदेशक, जिम्स

chat bot
आपका साथी