डूब क्षेत्र में कनेक्शन की तैयारी, यूपीपीसीएल को भेजा प्रस्ताव

शहर के डूब क्षेत्र में जल्द बिजली कनेक्शन दिए जाएंगे। इसके लिए पश्चिमांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड (पीवीएनएल) के महानिदेशक (एमडी) ने उत्तर प्रदेश पॉवर कॉरपोरेशन लिमिटेड (यूपीवीसीएल) को प्रस्ताव बनाकर भेज दिया है। यूपीपीसीएल से प्रस्ताव को मंजूरी मिलने के बाद डूब क्षेत्र के उपभोक्ताओं को कनेक्शन देना शुरू कर दिया जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 15 Sep 2018 10:03 PM (IST) Updated:Sat, 15 Sep 2018 10:03 PM (IST)
डूब क्षेत्र में कनेक्शन की तैयारी, यूपीपीसीएल को भेजा प्रस्ताव
डूब क्षेत्र में कनेक्शन की तैयारी, यूपीपीसीएल को भेजा प्रस्ताव

जागरण संवाददाता, नोएडा : शहर के डूब क्षेत्र में जल्द बिजली कनेक्शन दिए जाएंगे। इसके लिए पश्चिमांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड (पीवीएनएल) के महानिदेशक (एमडी) ने उत्तर प्रदेश पॉवर कॉरपोरेशन लिमिटेड (यूपीवीसीएल) को प्रस्ताव बनाकर भेज दिया है। यूपीपीसीएल से प्रस्ताव को मंजूरी मिलने के बाद डूब क्षेत्र के उपभोक्ताओं को कनेक्शन देना शुरू कर दिया जाएगा।

¨हडन के डूब क्षेत्र में चोटपुर, छिजारसी, बहलोलपुर, सोरखा, कुलेसरा व हल्दौनी आदि गांवों की कॉलोनियां आती हैं। इन कॉलोनियों में 40 हजार से अधिक संख्या में परिवार रह रहे हैं, जोकि फ्रीज, वॉ¨शग मशीन व एसी आदि का खूब प्रयोग कर रहे हैं। ये लोग कॉलोनी के ठेकेदार को निर्धारित तय राशि देकर चोरी की बिजली का प्रयोग कर रहे हैं। उपभोक्ता बिजली अधिकारी और ठेकेदारों की मिलीभगत की शिकायतें सोशल मीडिया के अलावा लिखित में पावर कॉरपोरेशन के उच्चाधिकारियों  से कर रहे हैं। डूब क्षेत्र के उपभोक्ताओं  ने बताया कि बिजली अधिकारियों ने डूब क्षेत्र की कॉलोनियों में ठेकेदार नियुक्त किए हुए है। ये ठेकेदार ही कालोनियों  में लोगों से बिजली के बिल की वूसली करते हैं। 

---------------  

ऊर्जा मंत्री दे चुके हैं प्री-पेड मीटर पर कनेक्शन देने के आदेश 

बीते महीनों  बिजली हेल्प डेस्क का उदघाटन करने ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा आए थे।  उनके समक्ष भी डूब क्षेत्र में बिजली चोरी से करोड़ों रुपये के राजस्व के नुकसान का मुद्दा उठा गया था और डूब क्षेत्र के उपभोक्ताओं  की वास्तविक समस्याओं से अवगत कराया गया था। तब उन्होंने डूब क्षेत्र में प्री-पेड मीटर से बिजली कनेक्शन देने के आदेश किए थे। ताकि बिजली चोरी रोकने के साथ-साथ राजस्व भी प्राप्त किया जा सके। इसके बाद ही डूब क्षेत्र में बिजली कनेक्शन देने की तैयारियां शुरू हो गई है। अब मामला यूपीवीसीएल के एमडी के अधीन पहुंच गया है। 

-----------------

यूपीपीसीएल के एमडी को डूब क्षेत्र में कनेक्शन देने की मांग को लेकर प्रस्ताव भेजा गया है। प्रस्ताव पर निर्णय के बाद कनेक्शन देने के दिशा-निर्देश दिए जाएंगे। उम्मीद है कि जल्द ही निर्णय आने के बाद प्री-पेड मीटर पर कनेक्शन दिया जाएगा।

-आशुतोष निरंजन, एमडी, यूपीपीसीएल

chat bot
आपका साथी