बिजली के फिक्स चार्ज का खेल, उपभोक्ता बेहाल

जागरण संवाददाता ग्रेटर नोएडा सिगल प्वाइंट कनेक्शन वाली सोसायटियों में बिजली के फिक्स चार्ज को लेकर बिल्डर व नोएडा पावर कंपनी लिमिटेड (एनपीसीएल) के बीच नोटिस का खेल चल रहा है। बिल्डर निवासियों से हर माह फिक्स चार्ज की मोटी रकम वसूल कर उसका बड़ा हिस्सा डकार रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 04 Apr 2021 09:37 PM (IST) Updated:Sun, 04 Apr 2021 09:37 PM (IST)
बिजली के फिक्स चार्ज का खेल, उपभोक्ता बेहाल
बिजली के फिक्स चार्ज का खेल, उपभोक्ता बेहाल

जागरण संवाददाता, ग्रेटर नोएडा : सिगल प्वाइंट कनेक्शन वाली सोसायटियों में बिजली के फिक्स चार्ज को लेकर बिल्डर व नोएडा पावर कंपनी लिमिटेड (एनपीसीएल) के बीच नोटिस का खेल चल रहा है। बिल्डर निवासियों से हर माह फिक्स चार्ज की मोटी रकम वसूल कर उसका बड़ा हिस्सा डकार रहे हैं। एनपीसीएल बिल्डरों पर लोड बढ़वाने का दबाव डाल रही है। इसके बीच उपभोक्ता सोसायटीवासी बेहाल हैं। उपभोक्ता राज्य विद्युत नियामक आयोग के नियमानुसार फिक्स चार्ज वसूले जाने की मांग कर रहे हैं।

ग्रेटर नोएडा में अधिकतर सोसायटी में सिगल प्वाइंट बिजली कनेक्शन हैं। अधिकतर बिल्डरों ने एनपीसीएल से स्वीकृत लोड के सापेक्ष निवासियों को अधिक लोड के कनेक्शन जारी कर रखे हैं। इससे बिल्डरों को प्रतिमाह लाखों रुपये फिक्स चार्ज के रूप में मिलते हैं। 110 रुपये प्रति किलोवाट की दर से स्वीकृत लोड पर एनपीसीएल को भुगतान करने के बाद बिल्डरों के पास काफी रकम बचती है। इसे वह डकार जाते हैं।

एनपीसीएल ने 45 बिल्डरों को अंतिम नोटिस जारी कर लोड बढ़ाने को कहा है, लेकिन उपभोक्ता इससे संतुष्ट नहीं हैं। उनका कहना है कि जो फायदा उन्हें मिलना चाहिए, वह लोड बढ़ने से एनपीसीएल के खाते में चला जाएगा। उपभोक्ताओं का कहना है कि नियामक आयोग के नियमानुसार फिक्स चार्ज की रकम को सोसायटी के सभी उपभोक्ताओं पर यथानुपात में वितरित होनी चाहिए। इसे लागू कराने की जिम्मेदारी एनपीसीएल की है। कंपनी इसका निर्वहन करने में असफल है। वर्जन..

फिक्स चार्ज वसूलने का मांग कई वर्षों से उठाई जा रही है। शासन व उच्च स्तर पर भी इसे रखा जा चुका है, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई है। बिल्डर व एनपीसीएल मिलकर खेल कर रहे हैं। उपभोक्ता का शोषण हो रहा है।

-विकास कुमार, पंचशीलग्रीन सोसायटी

उपभोक्ता व्यथा निवारण फोरम कुछ सोसायटी के मामलों में बिल्डरों को फिक्स चार्ज वसूलने का पूर्व में आदेश दे चुका है। जीसी चार सोसायटी का मामला भी फोरम में विचाराधीन है। उपभोक्ताओं के हित में फिक्स चार्ज वितरण होना चाहिए। इसे लागू न करने वाले बिल्डरों पर सख्त कार्रवाई होनी चाहिए।

-कृष्ण मोहन अग्रवाल, जीसी चार सोसायटी

फिक्स चार्ज से होने वाले फायदे के कारण बिल्डर मल्टी प्वाइंट कनेक्शन से आनाकानी कर रहे हैं। बिल्डरों को या तो लोड बढ़वाना होगा या फिर मल्टी प्वाइंट कनेक्शन लेना होगा। बिल्डरों को उपभोक्ताओं का शोषण से रोकने के लिए कंपनी सभी जरूरी कदम उठाएगी।

-सारनाथ गांगुली, वीपी, एनपीसीएल

chat bot
आपका साथी