अति सूक्ष्म कणों ने हवा को बनाया जहरीला

रविवार को लगातार तीसरे दिन नोएडा शहर का एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआइ)- 362 के साथ बहुत खराब श्रेणी में दर्ज हुआ। मौसम विज्ञानी के मुताबिक आज भी यथास्थिति बनी रहेगी।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 25 Oct 2020 11:54 PM (IST) Updated:Sun, 25 Oct 2020 11:54 PM (IST)
अति सूक्ष्म कणों ने हवा को बनाया जहरीला
अति सूक्ष्म कणों ने हवा को बनाया जहरीला

जागरण संवाददाता, नोएडा : ठंड की शुरुआत के साथ ही औद्योगिक नगरी की हवा में उद्योगों, वाहनों से निकलने वाला धुआं, कंस्ट्रक्शन साइट से उड़ने वाली धूल घुलने लगी है। पंजाब, हरियाणा में पराली जलाने से भी धुएं की मात्रा तेजी से बढ़ी है। इससे हवा में अति सूक्ष्म कणों की मात्रा बढ़ने से हवा लगातार जहरीली हो रही है। रविवार को लगातार तीसरे दिन नोएडा शहर का एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआइ)- 362 के साथ बहुत खराब श्रेणी में दर्ज हुआ। मौसम विज्ञानी के मुताबिक, आज भी यथास्थिति बनी रहेगी।

रविवार को आसमान में प्रदूषण बढ़ने के साथ ही आसमान में धुंध छाई रही। सुबह न्यूनतम ²श्यता 100 मीटर से भी कम रही। हालांकि नौ बजे के बजे के बाद धूप निकलने से कुछ बदलाव दिखा, लेकिन आसमान में प्रदूषण की झलक साफ दिखी। सुबह व शाम प्रदूषण की चादर छाने से वाहन चालकों को परेशानी हुई। सिस्टम आफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फार कास्टिग एंड रिसर्च (सफर) के अनुसार, आगामी दो दिनों तक प्रदूषण बहुत खराब श्रेणी में बना रह सकता है। वर्तमान में उत्तर-पश्चिम दिशा से हवा चल रही है। हवा की रफ्तार बेहद मंद है। इससे अति सूक्ष्म कण निचली सतह पर जमा हो गए हैं। वे ऊपर नहीं उठ पा रहे हैं। इससे आसमान प्रदूषण व धुंध की चादर से लिपटा दिख रहा है। न्यूनतम तापमान दो डिग्री कम:

रविवार को न्यूनतम तापमान 14.3 डिग्री के साथ सामान्य से दो डिग्री कम रहा, जबकि अधिकतम तापमान भी 33.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। नमी का स्तर 62 फीसद के बीच रहा। हवा की रफ्तार छह किलोमीटर प्रतिघंटा के आसपास रही। मौसम विभाग के मुताबिक, सोमवार को आसमान में धुंध छाई रहेगी। उधर, स्काइमेट वेदर के मौसम विज्ञानी का कहना है कि निम्न दबाव का क्षेत्र पूर्वोत्तर भारत पर है। ये सिस्टम कमजोर हो रहा है। जल्द ही यह निष्प्रभावी हो जाएगा। बंगाल की खाड़ी पर एक नया चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र दक्षिण-पश्चिमी भागों पर विकसित हो गया है। इसके प्रभाव से बंगाल की खाड़ी पर उत्तरी अंडमान सागर और इससे सटे भागों पर 29 अक्टूबर को एक नया निम्न दबाव क्षेत्र विकसित हो सकता है। हालांकि तबतक दिल्ली-एनसीआर में मौसम शुष्क बने रहने की संभावना है।

chat bot
आपका साथी