अष्टमी पर मंदिरों व घरों मे रही हवन व कन्या भोज की धूम

शारदीय नवरात्र की अष्टमी पर बुधवार को शहर के विभिन्न मंदिरों में हवन-पूजन के बाद भक्तों ने प्रसादी पाई। मंदिरों में माता का दर्शन करने के लिए भीड़ उमड़ी रही। शुभ मुहूर्त में हवन पूजन का कार्यक्रम शुरू हुआ। विधि-विधान से पूजा-अर्चना के बाद माता के नौ रूपों को 9 प्रतीक स्वरूप भोग लगाने के उद्देश्य से नौ कन्या भोज का आयोजन विभिन्न स्थलों पर हुआ। सेक्टर-2 के श्री लाल मंदिर उपवास रखने वाले श्रद्धालुओं ने सामूहिक रूप से हवन किया और कंजक पूजन के साथ अपना उपवास खोला।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 18 Oct 2018 12:11 AM (IST) Updated:Thu, 18 Oct 2018 12:11 AM (IST)
अष्टमी पर मंदिरों व घरों मे रही हवन व कन्या भोज की धूम
अष्टमी पर मंदिरों व घरों मे रही हवन व कन्या भोज की धूम

जागरण संवाददाता, नोएडा : शारदीय नवरात्र की अष्टमी पर बुधवार को शहर के विभिन्न मंदिरों में हवन-पूजन के बाद भक्तों ने प्रसाद ग्रहण किया। मंदिरों में माता का दर्शन करने के लिए भक्तों की भीड़ उमड़ी । शुभ मुहूर्त में हवन पूजन का कार्यक्रम शुरू हुआ। विधि-विधान से पूजा-अर्चना के बाद कन्या भोज का आयोजन विभिन्न स्थलों पर हुआ। सेक्टर-2 के श्री लाल मंदिर उपवास रखने वाले श्रद्धालुओं ने सामूहिक रूप से हवन किया और कंजक पूजन के साथ अपना उपवास खोला। सेक्टर-56 के लक्ष्मी नारायण मंदिर में श्रद्धालुओं ने विधि विधान से पूजा की और मां के दरबार में नारियल, चुनरी आदि की भेंट चढ़ाकर मां का आशीर्वाद प्राप्त कर उपवास खोला। मंदिरों में सुरक्षा के भी इंतजाम किए गए थे। इसके अलावा सेक्टर 20 स्थित हनुमान मंदिर में हवन पूजन व जागरण के कार्यक्रम देर रात तक चले। मंदिर के पुजारी त्रिभुवनेश्वर प्रसाद ने बताया कि सुबह सबसे पहले पूजा-अर्चना और विशेष आरती की गई। इसके बाद हवन का भी आयोजन किया गया। सेक्टर-22 के प्राचीन शिव मंदिर के पुजारी भगत राम कोटियाल ने बताया कि मंदिर मे महालक्ष्मी हवन के साथ साथ कन्या पूजन किया गया। सेक्टर-100 के वोडा महादेव मंदिर को बेहद आकर्षक ढंग से सजाया गया था। मंदिर के द्वार सुबह साढ़े 4 बजे ही खोल दिए गए थे। 5 बजे आरती और उसके बाद हवन किया गया। वहीं, सेक्टर 50

सनातन धर्म मंदिर में सुबह जाप व मंत्रो के साथ दुर्गा जी का अभिषेक हुआ और शाम को विशेष कार्यक्रम किए गए। सेक्टर-56 लक्ष्मी नारायण मंदिर के पुजारी सीतेश झा ने बताया कि मंदिर में विशेष पूजा अर्चना हुई व भंडारे का भी आयोजन किया गया था। सेक्टर-33 के इस्कॉन मंदिर में कीर्तन के साथ भगवान रामचंद्र का दूध, दही, घी, शहद व फलों के रसों से अभिषेक के बाद भोग अर्पित किया गया। सेक्टर-37 के सनातन धर्म मंदिर में दुर्गा जी का अभिषेक व महाआरती के बाद जागरण किया गया। इसके अलावा सेक्टर-31 सी ब्लाक के मंदिर, सेक्टर-12 के कलरिया बाबा मंदिर व सेक्टर-15 के मंदिर सहित अन्य मंदिरों मे भी वैदिक मंत्रोच्चार के साथ पूजा-पाठ व हवन किया गया।

आज होगी मां के नौवें स्वरुप सिद्धिदात्री की पूजा : सेक्टर-20 स्थित हनुमान मंदिर के पुजारी पंडित त्रिभुवनेश्वर प्रसाद ने बताया कि बृहस्पतिवार को मां दुर्गा के नौवें स्वरूप सिद्धिदात्री की पूजा की जाएगी। मां दुर्गा के इस रूप को शतावरी और नारायणी भी कहा जाता है। नवमी में इस बार को कन्या पूजन के दो शुभ मुहूर्त है। पहला सुबह 6 बजकर 29 मिनट से 7 बजकर 54 मिनट तक और दूसरा सुबह 10 बजकर 46 मिनट से दोपहर 3 बजकर 3 मिनट तक है।

chat bot
आपका साथी