सफाईकर्मी फार्मासिस्ट, वार्ड ब्वाय बना है डॉक्टर

बिलासपुर स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर डॉक्टर व फार्मासिस्ट की अनुपस्थिति में स्वास्थ्य केंद्र में तैनात सफाईकर्मी व वार्ड ब्वाय ओपीडी चलाकर मरीजों में दवाएं बांट रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 25 Oct 2020 09:26 PM (IST) Updated:Sun, 25 Oct 2020 09:26 PM (IST)
सफाईकर्मी फार्मासिस्ट, वार्ड ब्वाय बना है डॉक्टर
सफाईकर्मी फार्मासिस्ट, वार्ड ब्वाय बना है डॉक्टर

घनश्याम पाल, बिलासपुर : देहात क्षेत्र में स्वास्थ्य सेवाएं बदहाल है। इससे लोग स्वास्थ्य सेवाओं के लिए निजी अस्पतालों का सहारा ले रहे हैं। बिलासपुर स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर तैनात दो डॉक्टरों को हटाकर उनकी तैनाती एक अप्रैल से नोएडा कर दी गई। दो जुलाई को फार्मासिस्ट का भी स्थानातरण कर दिया गया। एक फरवरी के बाद अस्पताल में दवाएं भी नहीं आई, पर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में स्वास्थ्य सेवाएं जारी है। डॉक्टर व फार्मासिस्ट की अनुपस्थिति में स्वास्थ्य केंद्र में तैनात सफाईकर्मी व वार्ड ब्वाय ओपीडी चलाकर मरीजों में दवाएं बांट रहे हैं। वर्जन..

अस्पताल में डॉक्टर उपलब्ध न होने से यहां के अधिकांश उपकरण चोरी हो गए हैं। स्वास्थ्य विभाग के डॉक्टर नियमित रूप से यहां नहीं आते हैं।

-रमाकांत शर्मा, बिलासपुर अस्पताल आबादी से दूर है। परिवहन सुविधा नहीं होने से बुजुर्गों का वहां तक पहुंचना मुश्किल है। दवाएं व डॉक्टर भी नहीं मिलते।

-श्यामलाल भाटी, जानीपुरा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंचने पर डॉक्टर नहीं मिलते। पूछने पर बताया जाता है कि कोरोना के चलते बाहर डयूटी लगी है।

-राकेश भाटी, पतलाखेड़ा सरकारी अस्पताल अनदेखी का शिकार है। सफाईकर्मी व वार्ड ब्वाय इलाज कर रहे हैं। जिला प्रशासन को संज्ञान लेकर उचित कार्रवाई करनी चाहिए।

-वंदना देवी, बिलासपुर चिकित्सकों की अनुपस्थिति में सामान्य मरीजों को सामान्य दवाएं देकर अन्य स्वास्थ्य केंद्र पर भेज दिया जाता है।

-दिनेश कुमार, वार्ड ब्वाय, पीएचसी बिलासपुर कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रसार के चलते एक अप्रैल से नोएडा में ड्यूटी लगाई गई है। यहां से मुक्त होने के बाद ही पीएचसी केंद्र जाना होगा।

-डॉक्टर रमेश चावड़ा, चिकित्सक 29 अगस्त से जिला चिकित्सालय में कोविड ड्यूटी में तैनात किया गया है। यहां से भेजे जाने पर अपने मूल तैनाती बिलासपुर पीएचसी पर सेवा देंगे।

-डॉक्टर परविदर सिंह, प्रभारी चिकित्सा अधिकारी, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बिलासपुर दनकौर पहुंचा महिला जागरूकता वाहन

संस, दनकौर : मिशन शक्ति के तहत दनकौर कस्बे में रविवार को सप्ताह के आखिरी दिन जागरूकता वाहन पहुंचा। मिशन शक्ति अभियान के तहत महिलाओं और युवतियों को जागरूक किया गया। महिला सुरक्षा इकाई का जागरूकता वाहन कस्बा के बिहारीलाल चौराहा, झाझर रोड तिराहा, धनोरी रोड व क्षेत्र के पारसौल गांव पहुंचा। यहां पुलिस ने महिला हेल्पलाइन नंबर समेत महिलाओं को उनके अधिकारों की जानकारी दी।

chat bot
आपका साथी