पक्षियों से जानवरों में नहीं फैलता बर्ड फ्लू, एहतियात जरूरी

नोएडा अब तक जिले में बर्ड फ्लू का कोई मामला सामने नहीं आया है लेकिन लोगों में इसका भय बरकरार है। बड़ी वजह जगह-जगह मृत पक्षियों का मिलना है। पार्कों व खुले स्थानों पर मृत पक्षियों को आवारा व पालतू कुत्ते खा रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 11 Jan 2021 10:21 PM (IST) Updated:Mon, 11 Jan 2021 10:21 PM (IST)
पक्षियों से जानवरों में नहीं फैलता बर्ड फ्लू, एहतियात जरूरी
पक्षियों से जानवरों में नहीं फैलता बर्ड फ्लू, एहतियात जरूरी

जागरण संवाददाता, नोएडा : अब तक जिले में बर्ड फ्लू का कोई मामला सामने नहीं आया है, लेकिन लोगों में इसका भय बरकरार है। बड़ी वजह जगह-जगह मृत पक्षियों का मिलना है। पार्कों व खुले स्थानों पर मृत पक्षियों को आवारा व पालतू कुत्ते खा रहे हैं। पक्षियों से बर्ड फ्लू पशुओं में नहीं फैलता है, इसके बावजूद सावधानी बेहद जरूरी है। पशु चिकित्सकों के अनुसार, बर्ड फ्लू से संक्रमित पक्षी को अगर कोई कुत्ता या बिल्ली खाता भी है, तो वह संक्रमित नहीं होगा। हालांकि इससे इन्कार नहीं किया जा सकता कि उस कुत्ते या बिल्ली के संपर्क में आने वाले लोग बर्ड फ्लू का शिकार नहीं होंगे।

सोमवार को शहर के राजीव सिंह ने मुख्य सचिव उत्तर प्रदेश, नोएडा प्राधिकरण की सीईओ रितु माहेश्वरी, जिलाधिकारी सुहास एलवाई, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ.दीपक ओहरी को ट्वीट कर चिता जाहिर की है। उन्होंने आवारा कुत्ते द्वारा मृत पक्षी को खाते हुए फोटो को भी शेयर की। जिला प्रशासन से इसके लिए जरूरी कदम उठाने और लोगों को भी सतर्क रहने की अपील की है। इस मामले में पशु चिकित्साधिकारी डॉ. वीके श्रीवास्तव का कहना है कि बर्ड फ्लू से बचने का सावधानी ही उपाय है। बॉक्स..

वाजिदपुर गांव में मृत मिले कबूतर

सोमवार को वाजिदपुर गांव में दो कबूतर मृत मिले। पशुपालन विभाग की टीम ने कबूतरों को कब्जे में लेकर सैंपल जांच के लिए भेज दिया है। पशु चिकित्सक डॉ.अभिषेक के अनुसार, अब तक कोई बर्ड फ्लू का केस नहीं मिला है। मंगलवार को पशुपालन विभाग की टीम ओखला पक्षी विहार का निरीक्षण करेगी। वहां से भी पक्षियों के सैंपल लिए जाएंगे। जागरूकता अभियान चलाया: सोमवार को पशुपालन विभाग ने जागरूकता अभियान चलाया। जिले के वेटलैंड और पक्षी विहार के आसपास रहने वाले लोगों को टीम ने मृत पक्षी को न छूने और तत्काल जानकारी टीम को देने की अपील की। उनसे कहा गया कि पक्षी के पास जाने के दौरान विशेष सावधानी बरते। फिलहाल पक्षियों को दाना डालने से बचे। पक्षी विहार में विभिन्न देशों में पक्षी पहुंचते हैं। ऐसे में बर्ड फ्लू का खतरा बढ़ जाता है।

chat bot
आपका साथी