स्मॉग का खतरा है..विद्युत आपूर्ति रखें निर्बाध

प्रदूषण की मार झेल रहे जनपद में हवा अधिक जहरीली होने का खतरा मंडरा रहा है। शुगर मिलों में पेराई सत्र प्रारंभ होने के साथ औद्योगिक इकाईयों में उत्पादन का पहिया घूमना शुरू हो गया है। देहात क्षेत्रों में कोल्हूओं का संचालन भी होने लगा है। प्रदूषण से निपटने के लिए 1

By JagranEdited By: Publish:Fri, 01 Nov 2019 10:12 PM (IST) Updated:Fri, 01 Nov 2019 10:12 PM (IST)
स्मॉग का खतरा है..विद्युत आपूर्ति रखें निर्बाध
स्मॉग का खतरा है..विद्युत आपूर्ति रखें निर्बाध

मुजफ्फरनगर, जेएनएन। प्रदूषण की मार झेल रहे जनपद में हवा अधिक जहरीली होने का खतरा मंडरा रहा है। शुगर मिलों में पेराई सत्र प्रारंभ होने के साथ औद्योगिक इकाईयों में उत्पादन का पहिया घूमना शुरू हो गया है। देहात क्षेत्रों में कोल्हुओं का संचालन भी होने लगा है। प्रदूषण से निपटने के लिए 18 विभागों की साझा मदद की सूची तैयार की गई है। ऊर्जा निगम से लगातार विद्युत आपूर्ति बनाए रखने का आग्रह किया गया है।

दिवाली के बाद से जनपद में प्रदूषण की मात्रा में इजाफा हो गया है। एयर क्वालिटी इंडक्स में आंकड़े चौंकाने वाले दर्ज किए जा रहे हैं। शुक्रवार सुबह भी एक्यूआइ 350 से अधिक आंका गया है, यह स्थिति खतरनाक है। सड़कों किनारे धूल के गुबार और हवा का दबाव कम होने के कारण सूक्ष्म कण आसमान में ऊपर नहीं पहुंच रहे हैं। जिस कारण स्थिति स्मॉग जैसी बनी हुई है। ठंड के मौसम में हालात अधिक बेकाबू हो सकते हैं। मामले को लेकर प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड सक्रिय हो गया है। शुक्रवार को प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने नगर पालिका, एमडीए, पीडब्ल्यूडी, खनन विभाग, जिला प्रशासन, परिवहन विभाग, यातायात विभाग, ऊर्जा निगम आदि समेत 18 विभागों से प्रदूषण की रोकथाम के लिए साझा प्रयासों की सूची बनाई गई है। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने विद्युत वितरण मंडल अधिकारी को पत्र भेजा है। जिसमें कहा है कि इन दिनों जिले के हालात प्रदूषण को लेकर खराब है, ऐसे में विद्युत आपूर्ति लगातार जारी रखी जाए, ताकि जनरेटर नहीं चलाए जा सकें। इस स्थिति में प्रदूषण पर नियंत्रण रखा जा सकता है।

---------

यातायात विभाग संभाले कमान

शहर में जाम भी एक बड़ी समस्या है। जाम में फंसने वाले अधिक प्रदूषण निकालते हैं। वाहनों से के धुएं में कार्बन मोनोऑक्साइड, सल्फर डाईऑक्साइड गैस निकलती है। वहीं, धूल भी अधिक उड़ती है। ऐसी स्थिति में एक्यूआइ बढ़ने के साथ स्मॉग छाने के हालात बनते हैं। चूंकि शहर में हवा का प्रेशर कम है, जिस कारण धूल के सूक्ष्म कण अधिक तैर रहे हैं।

---------

पालिका रखेगी पानी का इंतजाम

प्रदूषण बोर्ड ने 24 घंटे नगर पालिका, औद्योगिक इकाईयों को जल संरक्षित करने के निर्देश दिए हैं। नगर पालिका सड़कों, औद्योगिक इकाईयां पेड़ों पर पानी का छिड़काव लगातार जारी रखेगी।

------

वर्जन..

शुक्रवार को एक्यूआइ 350 से अधिक रहा है। प्रदूषण से निपटने के लिए विभागों से भी सहयोग मांगा गया है। विद्युत विभाग से लगातार आपूर्ति बनाए रखने का आग्रह किया गया है।

-डॉ. डीसी पांडेय, एएसओ, उप्र प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड।

chat bot
आपका साथी