आशियाना को लगी लाइन, दलाल सक्रिय

मुजफ्फरनगर : प्रधानमंत्री आवास योजना योजना का लाभ पाने के लिए विकास भवन में जरूरतमंदों की लाइन

By JagranEdited By: Publish:Tue, 15 Jan 2019 11:05 PM (IST) Updated:Tue, 15 Jan 2019 11:05 PM (IST)
आशियाना को लगी लाइन, दलाल सक्रिय
आशियाना को लगी लाइन, दलाल सक्रिय

मुजफ्फरनगर : प्रधानमंत्री आवास योजना योजना का लाभ पाने के लिए विकास भवन में जरूरतमंदों की लाइन लगी है। किसी के फार्म में खामी बताई जा रही है तो किसी का आधार और बैंक अकाउंट नंबर मैच नहीं कर रहा है। लोग परेशानी में हैं। वहीं, लोगों को दलाल आवास मुहैया कराने के सपने दिखा रहे हैं। सुविधा शुल्क मांगने का एक और ओडियो वायरल हुआ है, जिसने अधिकारियों की परेशानी बढ़ा दी है। पीओ डूडा ने साइबर सेल में शिकायत की है। साथ ही सर्वे करने वाली कंपनी के कर्मचारियों को तलब किया है।

गरीबों को आवास मुहैया कराने के लिए केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना लागू की है। इसके तहत जनपद के 6,200 लोगों को चयनित किया गया है, इन्हें आवास बनाने के लिए तीन किस्तों में 2.50 लाख रुपये दिए जाएंगे। 3,124 लोगों को प्रथम किस्त के रूप में 50-50 हजार रुपये दिए गए हैं। 1,670 पात्रों को दूसरी किस्त के रूप में डेढ़-डेढ़ लाख रुपये मिले हैं। केवल 226 लाभार्थियों को तीसरी किस्त मिली है। विकास भवन के डूडा कार्यालय समेत ग्राउंड फ्लोर पर चल रहे विभाग के अस्थाई कार्यालय में लोगों की भीड़ लगी है। फार्म जमा करने, फार्मो की जांच कराने आदि के लिए लोगों की भीड़ लगी है, जिनमें अधिकतर महिलाएं शामिल हैं। मंगलवार को लाइन में लगे लोगों ने विभागीय प्रक्रिया पर अंगुली उठाई। लाइन में लगी शबनम, अल्वी और सरिता ने कहा कि फार्मो का सत्यापन करने आए कर्मचारियों ने उनसे पांच-पांच हजार रुपये लिए थे, लेकिन अभी तक पहली किस्त नहीं मिली। पीड़ित विकास भवन में तीन दिन से चक्कर काट रहे हैं। कुछ लोग अपना नंबर दे देते हैं, उन्हें फोन करने पर दो से पांच हजार रुपये सुविधा शुल्क के रूप में मांगे जाते हैं। पैसे मांगने की जानकारी डूडा विभाग के अधिकारियों को भी है।

पीओ डूडा संदीप कुमार ¨सह ने बताया कि आवासीय किस्त के नाम पर दो ओडियो तीन दिन से चल रहे हैं। एक और ओडियो सामने आया है, जिसमें एक महिला कस्बा भोकरहेड़ी के पात्रों से फोन पर पांच हजार रुपये मांग रही है। तीनों ओडियो की सीडी तैयार कर वह एसपी क्राइम के दफ्तर गए थे, लेकिन अधिकारी नहीं मिले। साइबर सेल में शिकायत कर दी है। एसपी क्राइम को ओडियो क्लिप दी जाएंगी। साथ ही सर्वे करने वाली कंपनी के सभी 26 कर्मचारियों को तलब किया गया है। आवाज की जांच कराई जाएगी।

chat bot
आपका साथी