प्रमुख सचिव के समक्ष लगी शिकायतों की झड़ी

किसी ने मांगी पेंशन, किसी ने की अवैध कब्जा हटवाने की मांग।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 25 Oct 2018 11:31 PM (IST) Updated:Thu, 25 Oct 2018 11:31 PM (IST)
प्रमुख सचिव के समक्ष लगी शिकायतों की झड़ी
प्रमुख सचिव के समक्ष लगी शिकायतों की झड़ी

खतौली : आयुक्त व निबंधक सहकारिता विभाग के प्रमुख सचिव एवं नोडल अधिकारी एमवीएस रामी रेड्डी ने भंगेला गांव का निरीक्षण किया। उन्होंने ग्रामीणों से सीधा संवाद कर समस्याओं को जाना। उनके सामने शिकायतों की झड़ी लग गई। किसी ने वर्षो से विधवा पेंशन तो किसी ने दिव्यांग पेंशन न मिलने की शिकायत की। कुछ लोगों ने कालेज की प्रबंध समिति के खेल के मैदान पर और कुछ ने पंचायतघर की भूमि पर अवैध कब्जे की शिकायत की। प्रमुख सचिव ने अधिकारियों को समस्याओं के निराकरण के आदेश दिए।

प्रमुख सचिव रामी रेड्डी ने जिले में सबसे पहले मेरठ व मुजफ्फरनगर की सीमा पर बसे भंगेला गांव का निरीक्षण किया। पंचायतघर पर आयोजित सभा में उन्होंने जनता से सीधा संवाद किया। बीडीओ ने गांव के बारे में विस्तार से बताया। कहा कि गांव ओडीएफ घोषित हो गया। यहां 77 शौचालयों का निर्माण कराया गया। गांव में 40 हैंडपंप है, सभी चालू हैं। एक इंटर कालेज, एक प्राथमिक विद्यालय व एक उच्च प्राथमिक विद्यालय है। गांव में तीन आंगनबाड़ी केंद्र संचालित हैं। जब प्रमुख सचिव ने जनता से उक्त सुविधाओं के बारे में पूछा तो लोगों ने समस्याओं की झड़ी लगा दी। बबीता, मंसा देवी आदि महिलाओं ने उन्हें अपनी पास बुक दिखाते हुए बताया कि उन्हें विधवा पेंशन नहीं मिल रही। संतोष कुमार, शकुंतला व विजय न कहा कि उनके शौचालय नहीं बनाए गए। कुछ लोगों ने इंटर कालेज की समिति पर खेल के मैदान की भूमि पर अवैध कब्जा करने की शिकायत की। कुछ ने पंचायत घर की भूमि पर अवैध कब्जा करने की शिकायत की। गांव में मनरेगा से कार्य न कराने की शिकायत भी की गई।

प्रमुख सचिव ने आश्वत किया कि गांव में पशु चिकित्सक की तैनाती कराई जाएगी। जच्चा बच्चा केंद्र के भवन को ठीक कराया जाएगा। सहकारी समिति पर डीएपी उपलब्ध कराने, खेल के मैदान व पंचायत घर की भूमि से अवैध कब्जा हटवाने का भरोसा दिलाया। कुछ लोगों ने कब्रिस्तान की भूमि का रिकार्ड दर्ज न किए जाने की शिकायत की, प्रमुख सचिव ने एसडीएम को दर्ज कराने के आदेश दिए। इस मौके पर डीएम राजीव शर्मा, एसडीएम इंद्रदेव द्विवेदी व सीएमओ आदि आधिकारी मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी