रेलवे अब घरों तक पहुंचाएगा कपड़े और मोबाइल, मिलेंगे सस्‍ते सामान

ऑनलाइन खरीदारी में दिलचस्‍पी रखते हैं तो आपको जल्‍द ही और भी सस्‍ता सामान मिलने की उम्‍मीद है। रेलवे की ओर अब ऑनलाइन सामानों को भी गंतव्‍य तक पहुंचाने की रणनीति तैयार की गई है।

By Narendra KumarEdited By: Publish:Wed, 16 Sep 2020 08:40 AM (IST) Updated:Wed, 16 Sep 2020 08:40 AM (IST)
रेलवे अब घरों तक पहुंचाएगा कपड़े और मोबाइल, मिलेंगे सस्‍ते सामान
रेलवे अब घरों तक पहुंचाएगा कपड़े और मोबाइल, मिलेंगे सस्‍ते सामान

मुरादाबाद (प्रदीप चौरसिया)। भारतीय रेलवे ने माल ढुलाई और यात्री सेवा के साथ आम लोगों के घरों में प्रयोग होने वाले वस्तुओं को भी सीधे घरों तक पहुंचाने की योजना तैयार की है। इससे उपभोक्ताओं को कम समय और कम कीमत पर सामान उपलब्ध हो सकेगा और रेलवे की आय में वृद्धि भी होगी। रेलवे इसके लिए डाक विभाग से सहयोग लेगा।

कोरोना संक्रमण के बाद देश भर में लॉकडाउन शुरू हो गया था, अब धीरे-धीरे अनलॉक होने लगा है। इसके कारण देश भर में चलने वाली नियमित ट्रेनों का संचालन बंद कर दिया गया है। केवल कुछ कोविड स्पेशल ट्रेनें चल रहींं हैंं। इसकी वजह से रेलवे की आर्थिक स्थिति खराब हो गई है। रेलवे आय को सुधार करने से लिए माल ढुलाई पर जोर दे रहा है। बड़े व्यापारियों के लिए मालगाड़ी और छोटे व्यापारियों के लिए पार्सल स्पेशल ट्रेनें चला रहा है।

रेल प्रशासन बाजार पर पूरी तरह से कब्जा करने की तैयारी में जुट गया है। अनलॉक होने के बाद धीरे-धीरे आनलाइन मार्केटिंग का प्रचलन बढ़ गया है। आनलाइन का सामान अन्य माध्यम से उपभोक्ता के पास पहुंच रहा है। रेलवे अब आनलाइन खरीदे जाने वाले सामान को भी ट्रेन द्वारा गंतव्य तक पहुंचाने की योजना तैयार की है। मंडल स्तर पर बनी स्पेशल बिजनेस डेवलपमेंट यूनिट के अधिकारियों से कहा गया है कि आनलाइन सामान की बिक्री करने वाले कंपनियों से वार्ता करे और ट्रेन द्वारा ग्राहक तक सामग्री भेजने की व्‍यवस्‍थ्‍ज्ञा करें। कंपनियों को कोरियर से कम कीमत और कम समय में माल की ढुलाई की सुविधा दें। इससे खर्च कम होने पर ग्राहक को सस्ता समाना उपलब्ध हो पाएगा।

रेल प्रशासन डाक विभाग के आला अधिकारियों से वार्ता कर रहा है। कंपनियों द्वारा भेजे जाने वाले माल को रेलवे गंतव्य स्थान के नजदीक स्टेशन तक ट्रेन द्वारा पहुंचाएगा और स्थानीय डाकघर को माल सौंप दिया जाएगा। डाकिया ग्राहकों तक माल पहुंचाने का काम करेंगे। पिछले दिनों रेलवे बोर्ड के चेयरमैन बिनोद कुमार यादव वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से सभी अधिकारियों को जानकारी भी दी थी और आनलाइन सामान बेचने वाली कंपनियों से वार्ता करने को कहा है।

मुख्य जनसंपर्क अधिकारी दीपक कुमार ने बताया कि रेलवे का इन दिनों माल ढुलाई पर विशेष ध्यान है। स्पेशल बिजनेस डेवलपमेंट यूनिट इसपर लगातार काम कर रही है। रेलवे आनलाइन सामान बेचने वाली कंपनियों के सामान को उपभोक्ता तक पहुंचाने पर काम रहा है। प्रवर मंडल डाक अधीक्षक चंद्रपाल ने बताया कि दिल्ली स्तर के अधिकारियों की वार्ता चल रही है। योजना लागू होते ही डाक विभाग ट्रेन से आने वाले पार्सल को डाकिया के माध्यम से घर तक पहुंचाने का काम करेगा।

chat bot
आपका साथी