यूपी के अमरोहा जिले की सीमा के पास से गुजरा पाकिस्तानी टिड्डियों का दल

रातभर अफसरों में रही बेचैनी सुबह लोकेशन जानने पर ली राहत की सांस। हसनपुर तहसील की सीमा पर टिड्डियों के हमले को रोकने के किए इंतजाम किए गए।

By Narendra KumarEdited By: Publish:Mon, 29 Jun 2020 08:02 AM (IST) Updated:Mon, 29 Jun 2020 08:02 AM (IST)
यूपी के अमरोहा जिले की सीमा के पास से गुजरा पाकिस्तानी टिड्डियों का दल
यूपी के अमरोहा जिले की सीमा के पास से गुजरा पाकिस्तानी टिड्डियों का दल

अमरोहा, जेएनएन। पाकिस्तान से राजस्थान में दाखिल हुआ टिड्डियों दल अब यूपी में तबाही मचा रहा है। शनिवार की रात बुलंदशहर जनपद में ठहरकर दल अलीगढ़, कासगंज, फिरोजाबाद होते हुए आगरा पहुंच गया है। इसकी लोकेशन मिलने से अफसर अलर्ट मूड में आ गए हैं। चूंकि दल जनपद में हसनपुर क्षेत्र से ही प्रवेश करेगा। इसलिए सीमा पर अफसर पूरी नजर बनाए हुए हैं। इसके अलावा उसके खात्मे के लिए भी पर्याप्त बंदोबस्त कर लिए हैं। 

पाकिस्तानी टिड्डियों का दल उत्तर प्रदेश के कई जनपदों में घुस चुका है और फसलों पर हमला बोल रहा है। कुछ ही घंटों में फसलों की हरी पत्तियों को चटक कर रहा है। इससे घबराए कृषि विभाग के अफसरों ने दल के हमले को रोकने के लिए जनपद में पुख्ता बंदोबस्त कर लिए हैं। अधिकारियों के मुताबिक रात दल बुलंदशहर जिले में था। चूंकि यह पड़ोसी जनपद है और हसनपुर क्षेत्र का बार्डर उससे लगा है। इसलिए पूरी रात्रि अफसर बेचैन रहे। सुबह उनको तब राहत मिली जब दल की लोकेशन अलीगढ़ व कासगंज में मिलने की जानकारी प्राप्त हुई।

आपदा राहत दल गठित

टिड्डियों के दल की निगरानी के लिए सीडीओ की अध्यक्षता में आपदा राहत दल का गठन किया गया है। इसमें सीडीओ अध्यक्ष, डीडी कृषि व डीएओ व जिला रक्षा अधिकारी को सदस्य बनाया गया है।

169 कर्मियों की न्याय पंचायत वार की तैनाती

पाकिस्तानी टिड्डियों के दल को रोकने और किसानों को जागरूक करने के लिए कृषि विभाग ने न्याय पंचायत वार कर्मचारियों की तैनाती की है। जिला कृषि अधिकारी के मुताबिक जनपद की 48 न्याय पंचायतों में एक कर्मी, एक नोडल अधिकारी को तैनात किया गया है। दोनों कर्मी किसानों को जागरूक करेंगे और दल दिखते ही विभाग को सूचित करेंगे।

टिड्डियों के दल को भगाने के लिए यह करें उपाय

अपने खेतों में आग जलाएं, पटाखे फोड़े, थाली व ढोल-नंगाड़े बजाकर आवाज करें, कीटनाशक रसायनों जैसे क्लोरपीरिफॉस, साइपरमैथरीन, ङ्क्षलडा आदि का छिड़काव दल पर करें। यह टिड्डी दल शाम को छह से सात बजे के आस पास जमीन पर बैठता है और फिर सुबह 8 से नौ बजे के करीब उड़ान भरता है। इसी अविध में कीटनाशक दवाइयों का छिड़काव कर उसको मारा जा सकता है।

हसनपुर तहसील की सीमा पर ये किए गए हैं इंतजाम

कृष विभाग ने हसनपुर तहसील की सीमा के जरिए ही टिड्डियों के दल के जिले में घुसने की आशंका जताई है। इसलिए उसने फायर ब्रिगेड के चार टैंक, 700 लीटर कीटनाशक रसायन क्लोरपीरिफॉस, 100 हाईस्प्रे टै्रक्टर तैनात किए हैं। 20 डीजे बजाने की भी तैयारी की है।

हसनपुर की तरफ से ही दल जनपद में घुसेगा क्योंकि, उसके आस-पास के जिलों में ही वह घूम रहा है। जनपद में दल के हमले को रोकने के लिए सभी तैयारियां मुकम्मल कर ली गई हैं। रात दल बुलंदशहर में था लेकिन, सुबह उसकी लोकेशन अलीगढ़, कासगंज व आगरा में मिली। सभी अधिकारियों व किसानों को भी दल के हमले के प्रति अलर्ट कर दिया गया है। 

राजीव कुमार सिंह, जिला कृषि अधिकारी  

chat bot
आपका साथी