रामपुर में नवाब खानदान की 2,651 करोड़ की संपत्ति के बंटवारे की योजना तैयार, सभी पक्षकारों को मिला हिस्सा

नवाब खानदान की रामपुर में 2651 करोड़ से ज्यादा की संपत्ति है। इसके बंटवारे के लिए 49 साल से मुकदमेबाजी चल रही है। नवाब खानदान की संपत्ति के बंटवारे के लिए जिला जज ने जो योजना बनाई है उसमें सभी पक्षकारों को पांचों संपत्तियों में हिस्सा मिल रहा है।

By Umesh TiwariEdited By: Publish:Fri, 16 Jul 2021 09:00 PM (IST) Updated:Sat, 17 Jul 2021 07:05 AM (IST)
रामपुर में नवाब खानदान की 2,651 करोड़ की संपत्ति के बंटवारे की योजना तैयार, सभी पक्षकारों को मिला हिस्सा
रामपुर में नवाब खानदान की 2,651 करोड़ की संपत्ति के बंटवारे की योजना तैयार है।

रामपुर [जागरण संवाददाता]। नवाब खानदान की रामपुर में 2,651 करोड़ से ज्यादा की संपत्ति है। इसके बंटवारे के लिए 49 साल से मुकदमेबाजी चल रही है। नवाब खानदान की संपत्ति के बंटवारे के लिए जिला जज ने जो योजना बनाई है, उसमें सभी पक्षकारों को पांचों संपत्तियों में हिस्सा मिल रहा है। चल संपत्ति को उसकी कीमत के हिसाब से बांटा गया है।

रामपुर में नवाब खानदान की करोड़ों की संपत्ति के बंटवारे की प्रक्रिया चल रही है। साल 2019 में सर्वोच्च न्यायालय ने शरीयत के हिसाब से बंटवारा करने के आदेश दिए थे। सुप्रीम कोर्ट ने बंटवारे की जिम्मेदारी जिला जज को सौंपी थी। जिला जज ने सभी पक्षकारों से आपसी सहमति से बंटवारे का प्रयास किया। इसके लिए स्पेशल जज को मध्यस्थ भी नियुक्त किया। लेकिन, पक्षकारों में सहमति नहीं बनी। इस पर जिला जज ने गुरुवार को योजना पेश की। इस योजना के बारे में 15 दिन के अंदर आपत्ति मांगी गई हैं।

पक्षकारों के वकीलों ने शुक्रवार को अदालत से योजना की प्रमाणित कापी लीं। 11 पक्षकारों की वकालत कर रहे पूर्व जिला शासकीय अधिवक्ता हर्ष गुप्ता ने बताया कि प्रपोजल पार्टीशन स्कीम में पांचों संपत्तियों को सभी पक्षकारों में बांटा गया है। कोठी खासबाग में मंसूरपुर, घाटमपुर और शादीनगर पट्टी छोटे का रकबा है। इसे सभी पक्षकारों में विभाजित किया गया है। इसी तरह दूसरी संपत्ति बांटी गई हैं। चल संपत्ति की कीमत 50 फीसद निर्धारित गई हैं। नवाब खानदान के करीब एक हजार हथियार भी हैं, इन्हे इनकी कीमत के हिसाब से बांटा हैं।

किसे कौन सी जगह मिली, अभी तय नहीं : अधिवक्ता संदीप सक्सेना बताते हैं कि किस पक्षकार को कौन सी जगह मिली है, अभी यह तय नहीं है। अभी सारी संपत्ति में उनके प्रतिशत के हिसाब से बंटवारा किया गया। नवाबों की पांच संपत्ति हैं। इनमें कोठी खास बाग, कोठी लक्खी बाग, कोठी बेनजीर, कुंडा और नवाब रेलवे स्टेशन शामिल है। पांचों संपत्तियों की मीमत 2,651 करोड़ आंकी गई है। इसके अलावा 64 करोड़ से ज्यादा की अचल संपत्ति है। सारी संपत्ति में कुल 18 पक्षकार हैं।

सभी पक्षकारों का फीसद भी निर्धारित : सुप्रीम कोर्ट ने संपत्ति बंटवारे के लिए सभी पक्षकारों का फीसद भी निर्धारित कर दिया है। इसमें पूर्व सांसद बेगम नूरबानो का हिस्सा 2.250 प्रतिशत, उनके बेटे नवाब काजिम अली खां उर्फ नवेद मियां का 7.874, बेगम नूरबानो की बेटी समन खां का 3.937 और दूसरी बेटी सबा दुर्रेज अहमद का 3.937 प्रतिशत है। मुहम्मद अली खां उर्फ मुराद मियां का हिस्सा 8.101 और उनकी बहन निगहत बी का हिस्सा 4.051 प्रतिशत है। तलत फतमा हसन का 2.025 प्रतिशत, गीजला मारिया अली खान 5.165 प्रतिशत, नदीम अली खां 5.165 प्रतिशत, सिराजुल हसन 4.051 प्रतिशत, ब्रिजिश लका बेगम का 8.999 प्रतिशत, अख्तर लका बेगम 8.999 प्रतिशत, नाहिद लका बेगम 8.999 प्रतिशत, कमर लका बेगम का 8.999, मेहरुन्निशा बेगम (87) का हिस्सा 7.292 प्रतिशत है। केसर जमानी बेगम और तलत जमानी बेगम की मौत हो चुकी है। इन दोनों का हिस्सा बराबर-बराबर 4.167 प्रतिशत है।

chat bot
आपका साथी