आइए जानते हैं कि मुरादाबाद में अभी तक क्यों नहीं चल सकीं स्मार्ट इलेक्टि्रक बसें, किसको क्या सुविधा करानी थी उपलब्ध

Moradabad Smart Electric Buses स्मार्ट सिटी के तहत नोडल एजेंसी को सिटी में इलेक्ट्रिक बस की सभी सुविधाएं उपलब्ध कराई जानी है। केंद्र सरकार ने स्मार्ट सिटी के लिए प्रदेश स्तर नगरीय विकास मंत्रालय और स्थानीय स्तर पर नगर निगम प्रशासन को नोड्ल एजेंसी बनाया गया है।

By Samanvay PandeyEdited By: Publish:Fri, 14 Jan 2022 01:40 PM (IST) Updated:Fri, 14 Jan 2022 05:58 PM (IST)
आइए जानते हैं कि मुरादाबाद में अभी तक क्यों नहीं चल सकीं स्मार्ट इलेक्टि्रक बसें, किसको क्या सुविधा करानी थी उपलब्ध
स्मार्ट सिटी के तहत मुरादाबाद में इलेक्ट्रिक बस चलाने की सुविधा उपलब्ध कराया जाना है।

मुरादाबाद, जेएनएन। Moradabad Smart Electric Buses : स्मार्ट सिटी के तहत नोडल एजेंसी को सिटी में इलेक्ट्रिक बस की सभी सुविधाएं उपलब्ध कराई जानी है। इसके बाद प्रबंध समिति सिटी बस का संचालन शुरू करेगा। केंद्र सरकार ने स्मार्ट सिटी के लिए प्रदेश स्तर नगरीय विकास मंत्रालय और स्थानीय स्तर पर नगर निगम प्रशासन को नोड्ल एजेंसी बनाया गया है। जिसके आधार पर स्मार्ट सिटी के कार्य कराने के लिए नगर निगम प्रशासन द्वारा निविदा आमंत्रित किया जाता है। इसी तहत नगर निगम प्रशासन वाई-फाई सेवा शुरू किया है। स्मार्ट सिटी के तहत मुरादाबाद में इलेक्ट्रिक बस चलाने की सुविधा उपलब्ध कराया जाना है।

इलेक्ट्रिक सिटी बसे के प्रबंध निदेशक व रोडवेज के क्षेत्रीय प्रबंधक दीपक चौधरी ने बताया कि नामित एजेंसी को इलेक्ट्रिक बस डिपो के लिए जमीन, उसके निर्माण, बसों की चर्जिंग स्टेशन का निर्माण कराया जाना है। नामित एजेंसी को बस उपलब्ध कराने, पंजीयन कराने, चालक उपलब्ध कराने व बसों की रखरखाव करने की जिम्मेदारी है। शासन ने बस के लिए परिचालक तैनात करने व इलेक्ट्रोनिक टिकट मशीन (ईटीएम) उपलब्ध कराने की जिम्मेदारी के लिए मंडलायुक्त मेरठ व क्षेत्रीय प्रबंधक मेरठ को कार्य सौंपा है। जहां से ईटीएम पहुंच गया है और परिचालक उपलब्ध कराने के लिए एजेंसी नामित कर दिया है।

स्थानीय स्तर पर संचालन के लिए प्रबंध समिति बनाया गया है। जिसमें आरएम को प्रबंधन निदेशक बनाया गया है। समिति में नगर निगम प्रशासन, परिवहन विभाग, यातायात पुलिस के अधिकारियों को सदस्य बनाया गया है। बोर्ड की बैठक में किस मार्ग बसों को चलाया जाना है, किराया आदि तय किया जाता है। चार इलेक्ट्रिक बस मिले हैं, जिसके चलने का मार्ग निर्धारित कर दिया है। नामित एजेंसी ने अभी तक बसों का पंजीयन नहीं कराया है, चार्जिंग स्टेशन तैयार नहीं किया है, इस लिए सिटी बसों का संचालन शुरु नहीं हो पाया है।

chat bot
आपका साथी