हटहट को अलग ग्राम पंचायत बनाए जाने पर ग्रामीणों ने जताई आपत्ति

Delimitation of Gram Panchayats राजस्व ग्राम हटहट को अलग ग्राम पंचायत बनाए जाने से कुछ ग्रामीण नाराज हो गए हैं। उन्‍होंने जिला पंचायत राज अधिकारी के कार्यालय में प्रार्थना पत्र देकर मामले में संज्ञान लेने की गुहार लगाई है।

By Narendra KumarEdited By: Publish:Fri, 20 Nov 2020 10:36 AM (IST) Updated:Fri, 20 Nov 2020 10:36 AM (IST)
हटहट को अलग ग्राम पंचायत बनाए जाने पर ग्रामीणों ने जताई आपत्ति
हटहट को अलग ग्राम पंचायत बनाए जाने पर आपत्ति।

मुरादाबाद। ग्राम पंचायत गोधी के राजस्व ग्राम हटहट को परिसीमन में अलग ग्राम पंचायत बनाए जाने पर ग्रामीणों ने जिला पंचायत राज अधिकारी के कार्यालय में शपथ पत्रों के साथ प्रार्थना पत्र प्रस्तुत कर आपत्ति जताई है।

इस समय ग्राम पंचायतों के परिसीमन का कार्य चल रहा है। जिसमें एक हजार से ज्यादा की जनसंख्या वाले राजस्व ग्रामों को अलग ग्राम पंचायत बनाए जाने का पंचायत राज एक्ट में प्रावधान है। इसी के क्रम में ग्राम पंचायत गोधी में 18 नवंबर को ग्राम सभा की एक बैठक बुलाकर राजस्व ग्राम हटहट को अलग ग्राम पंचायत बनाने का प्रस्ताव कर लिया गया। हटहट के ग्रामीणों का आरोप है कि उन्हें इस प्रस्ताव के संबंध में कोई सूचना नहीं दी गई। पंचायत राज एक्ट के प्रावधानों के तहत ग्राम पंचायतों का कार्यकाल समाप्त होने से पूर्व चुनाव करा लेना चाहिए, लेकिन चुनाव ना कराकर ग्राम पंचायतों का परिसीमन कर नई ग्राम पंचायतों का गठन किया जा रहा है। ग्रामीणों का कहना है कि नई ग्राम पंचायतों के गठन से राज्य सरकार के राजस्व पर अतिरिक्त बोझ पड़ेगा। यह कोरोना आपदा के समय जनहित में उचित नहीं है। 

chat bot
आपका साथी