Indian Railway : जल्‍द चलेंगी पैसेंजर ट्रेनें, रिजर्वेशन टिकट लेकर कर सकेंगे यात्रा, 15 रुपये अत‍िर‍िक्त खर्च करने होंगे

यात्री लंबे समय से पैसेंजर ट्रेन चलाने की मांग कर रहे थे। अब रेलवे बोर्ड ने पैसेंजर ट्रेन चलाने की योजना तैयार की है। देश भर के डीआरएम से पैसेंजर ट्रेन के संचालन के संबंध में प्रस्ताव भेजने के आदेश द‍िए हैं।

By Narendra KumarEdited By: Publish:Fri, 05 Feb 2021 03:55 PM (IST) Updated:Fri, 05 Feb 2021 03:55 PM (IST)
Indian Railway : जल्‍द चलेंगी पैसेंजर ट्रेनें, रिजर्वेशन टिकट लेकर कर सकेंगे यात्रा, 15 रुपये अत‍िर‍िक्त खर्च करने होंगे
अमृतसर-मुरादाबाद-हावड़ा रूट की रफ्तार बढ़ाने के प्रयास।

मुरादाबाद, जेएनएन। रेलवे बोर्ड ने मेल एक्सप्रेस के बाद यात्रियों पर अतिरिक्त बोझ की शर्त के साथ पैसेंजर ट्रेनें चलाने की तैयारी शुरू कर दी है। रेल मंडल मुख्यालय ने सहारनपुर-लखनऊ समेत 10 पैसेंजर ट्रेनों को चलाने का प्रस्ताव भेजा है। बोर्ड की स्वीकृति मिलते ही ट्रेन संचालन शुरू हो जाएगा। सफर के लिए यात्रियों को रिजर्वेशन टिकट लेना होगा, जिसके लिए 15 रुपये अतिरिक्त खर्च करने होंगे। यानी अगर 10 रुपये का टिकट है तब भी रिजर्वेशन चार्ज के रूप में 15 रुपये देने पड़ेंगे।

कोरोना संक्रमण के बाद 22 मार्च 2020 से सभी ट्रेनों के संचालन पर रोक लगा दी गई थी। एक जून से सीमित संख्या में मेल एक्सप्रेस को स्पेशल ट्रेन के रूप में चलाना शुरू किया गया। ट्रेन में कंफर्म टिकट होने पर ही यात्रा करने की अनुमत‍ि दी जाती है। यही वजह है, दैनिक यात्री लंबे समय से पैसेंजर ट्रेन चलाने की मांग कर रहे थे। अब रेलवे बोर्ड ने दूसरी बार पैसेंजर ट्रेन चलाने की योजना तैयार की है। इसके लिए देश भर के डीआरएम से पैसेंजर ट्रेन के संचालन के संबंध में प्रस्ताव भेजने के आदेश द‍िए हैं। मुरादाबाद रेल मंडल ने सहानपुर-लखनऊ पैसेंजर, बरेली-प्रयाग पैसेंजर, बांदीकुई-बरेली पैसेंजर, ऋषिकेश-बांदीकुई पैसेंजर, सीतापुर-दिल्ली पैसेंजर, हरिद्वार-दिल्ली पैसेंजर, खुर्जा-मेरठ पैसेंजर, गजरौला-नजीबाबाद पैसेंजर, सीतापुर-कानपुर पैसेंजर, बालामऊ-लखनऊ पैसेंजर का प्रस्ताव भेजा है। मंडल वाणिज्य प्रबंधक गौरव दीक्षित ने बताया कि रेलवे बोर्ड हम बोर्ड की मंजूरी का इंतजार कर रहे हैं।

कंफर्म सीट वाले यात्रियों को म‍िलेगी अनुमति

पैसेंजर ट्रेन में चलने वाले यात्रियों को भी रिजर्वेशन टिकट लेकर चलना पड़ेगा। कंफर्म सीट वाले यात्रियों को ट्रेन में सफर करने की अनुमत‍ि मिलेगी। यात्रियों से ट्रेन के किराए के अलावा 15 रुपये रिजर्वेशन चार्ज लिया जाएगा। यानी दस रुपये के टिकट पर 15 रुपये अतिरिक्त रिजर्वेशन चार्ज देना पड़ेगा। पैसेंजर ट्रेन में दैनिक यात्रियों के लिए मासिक टिकट पर चलने की अनुमत‍ि नहीं होगी। 

यह भी पढ़ें 

Indian Railways : गृह मंत्रालय और राज्य सरकार की सहमति से चलेंगी नियमित ट्रेनें, बातचीत जारी 

मरकटासन योग आसन से दूर होगा कमर और पेट का दर्द, ये है करने का तरीका 

मुरादाबाद में बोले पंचायती राज मंत्री भूपेंद्र सिंह, 30 अप्रैल तक होंगे पंचायत चुनाव, चल रहीं तैयारियां 

chat bot
आपका साथी