पंजाब से मालगाड़ी का संचालन शुरू

पंजाब से 22 दिन के बाद मालगाड़ी का संचालन शुरू हो गया है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 24 Oct 2020 02:32 AM (IST) Updated:Sat, 24 Oct 2020 02:32 AM (IST)
पंजाब से मालगाड़ी का संचालन शुरू
पंजाब से मालगाड़ी का संचालन शुरू

जेएनएन, मुरादाबाद : पंजाब से 22 दिन के बाद मालगाड़ी का संचालन शुरू हो गया है। मुरादाबाद मंडल में खाली खड़ी मालगाड़ी को पंजाब भेजा है। रेलवे प्रशासन पांच नवंबर से पंजाब व जम्मूतवी ट्रेन चलाना शुरू करेगा।

किसानों के लिए नए कानून के विरोध में पंजाब में किसानों ने आंदोलन करने के साथ रेल लाइन पर धरना देना शुरू कर दिया था। जिससे एक अक्टूबर से पंजाब की ओर जाने वाली ट्रेन व मालगाड़ी का चलना बंद हो गया था। पंजाब व जम्मूतवी जाने वाली कई ट्रेनों को निरस्त कर दिया गया है। कई ट्रेन अंबाला तक चलाई जा रही हैं। मालगाड़ी बंद होने से माल ढुलाई प्रभावित हुई है। पंजाब से देश के विभिन्न कोने में जाने वाली खाद्यान्न की आपूर्ति बंद हो गयी है। बिजली उत्पादन के लिए कोयला पंजाब जाना बंद हो गया है। जिस कारण अंबाला, मुरादाबाद, दिल्ली रेल मंडल के विभिन्न स्टेशनों पर खाली व माल से भरी मालगाड़ी रुकी हुई थीं। गुरुवार से किसानों ने माल की ढुलाई के लिए मालगाड़ी को चलने का रास्ता देना शुरू कर दिया है। खाद्यान्न लेकर पंजाब से आने वाली 42 मालगाड़ी बिहार, पश्चिम बंगाल, पूर्वोत्तर राज्यों को खाद्यान्न भेजा गया है। कोयला लेकर चार मालगाड़ी पंजाब की ओर गई हैं। रेल प्रशासन ने पंजाब, जम्मूतवी जाने वाली निरस्त ट्रेनों को चार नवंबर तक नहीं चलाने का फैसला लिया है। अंबाला में निरस्त किए जाने वाली ट्रेनों को भी पंजाब या जम्मूतवी तक नहीं ले जाया जाएगा।

सहायक वाणिज्य प्रबंधक नरेश सिंह ने बताया कि पंजाब से मालगाड़ी चलनी शुरू हो गई हैं। चार नवंबर तक पंजाब व जम्मूतवी के लिए कोई ट्रेन नहीं चलाई जाएगी। पांच नवंबर से ट्रेनों को चलाया जाएगा।

chat bot
आपका साथी