Chit Fund Company Scam : मुरादाबाद के अलावा कंपनी ने दूसरे राज्यों में भी किया बड़ा घोटाला, यहां पढ़ेें पूरी ड‍िटेल

सिविल लाइंस थाना क्षेत्र के आशियाना फेस टू जनहित कंपनी के निदेशक अजय यादव अपने आवास से ही इस जनहित कंपनी के कार्यालय का संचालन कर रहे थे। अजय मूलरूप से छजलैट थाना क्षेत्र के गोविंदपुर ज्ञानपुर गांव के निवासी है।

By Narendra KumarEdited By: Publish:Wed, 26 May 2021 04:10 PM (IST) Updated:Wed, 26 May 2021 04:10 PM (IST)
Chit Fund Company Scam : मुरादाबाद के अलावा कंपनी ने दूसरे राज्यों में भी किया बड़ा घोटाला, यहां पढ़ेें पूरी ड‍िटेल
कंपनी के निदेशक ने 25 दिन पहले कांठ में दर्ज कराई थी खुद की गुमशुदगी।

मुरादाबाद, जेएनएन। चिट एंड फंड कंपनी बनाकर 50 करोड़ रुपये का घाेटाला करने वाली जनहित कंपनी के सभी निदेशक जालसाज हैं। इनके खिलाफ उत्तराखंड के चंपावत जिले में 25 दिन पहले मुकदमा दर्ज किया गया है। वहां पर भी तीन सौ लोगों से 50 लाख रुपये लेकर कंपनी के निदेशक अजय यादव के साथ ही उनके परिवार के छह सदस्य भाग गए हैं। इसी कंपनी ने मुरादाबाद में भी करोड़ों रुपये का घोटाला किया है। हालांकि, अभी तक कंपनी के खिलाफ मुकदमा दर्ज नहीं किया गया है। पीड़ितों ने बताया कि पुलिस ने आश्वासन दिया है कि दो दिन में मुकदमा दर्ज कर लिया जाएगा।

सिविल लाइंस थाना क्षेत्र के आशियाना फेस टू जनहित कंपनी के निदेशक अजय यादव अपने आवास से ही इस जनहित कंपनी के कार्यालय का संचालन कर रहे थे। अजय मूलरूप से छजलैट थाना क्षेत्र के गोविंदपुर ज्ञानपुर गांव के निवासी है। साल 2015 में उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद के साथ ही उत्तराखंड के चंपावत जनपद के टनकपुर कस्बे में भी चिट एंड फंड कंपनी खोली गई थी। वहां पर भी पैसा दोगुना करने के नाम पर पांच साल के लिए आरडी और एफडी जारी की गईं। टनकपुर में यह कंपनी तीन सौ लोगों का लगभग 50 लाख रुपये लेकर भाग चुकी है। टनकपुर थाने में कंपनी के छह निदेशकों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है। जिसमें अजय यादव, उसकी पत्नी ममता यादव के साथ ही परिवार के चार सदस्यों को आरोपित बनाया गया है। उत्तराखंड की पुलिस ने इस मामले में मुरादाबाद की पुलिस संपर्क कर आरोपित के संबंध में जानकारी मांगी है।

पत्नी से दर्ज कराया खुद की गुमशुदगी का मुकदमा

जनहित चिट एंड फंड कंपनी के निदेशक अजय यादव ने टनकपुर में मुकदमा दर्ज होने के ठीक 24 घंटे बाद मुरादाबाद के कांठ थाने में खुद की गुमशुदगी का मुकदमा दर्ज कराया था। 30 अप्रैल 2021 को उनकी गुमशुदगी का यह मुकदमा उनकी पत्नी ममता यादव ने दर्ज कराया है। हालांकि, मुकदमा दर्ज कराने के बाद परिवार का एक भी सदस्य पुलिस के पास इस संबंध में जानकारी लेने के लिए नहीं पहुंचा।

पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कई जनपदों में फैला है जाल

मुरादाबाद के साथ ही पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कई जनपदों में चिट एंड फंड कंपनी का जाल फैला हुआ है। फर्जी नामों से इन कंपनियों को चलाकर ग्रामीणों को दोगुना रकम दिलाने का वादा करके पैसे हड़पे जा रहे हैं। बिना पढ़े लिखे ग्रामीण इन चिट एंड फंड कंपनी के जाल में फंस रहे हैं। वहीं इस कंपनी के एजेंट मोटे कमीशन के चक्कर में अपने ही लोगों को फांसने में जुटे हैं। मुरादाबाद में लगभग 50 से अधिक चिट एंड फंड कंपनी काम कर रही हैं। आने वाले समय में इनमें से कई की कारगुजारियां भी सामने आएंगी।

इस मामले की जांच की जा रही है। पीड़ितों को बुलाकर इस संबंध में साक्ष्य मांगे गए हैं। जांच के बाद मुकदमा दर्ज करने की कार्रवाई की जाएगी।

अमित कुमार आनंद, एसपी सिटी

​​​​​यह भी पढ़ें :-

Black Fungus : आपके आसपास मंडरा रहा ब्लैक फंगस, प्रतिरोधक क्षमता कम होते ही कर देगा अटैक

लापता क‍िशोरी की तलाश में भटक रहा पर‍िवार, पुलिस कर्मी ने कहा-20 हजार

Moradabad Police : रिश्वत लेते कई बार पकड़े गए पुलिस कर्मी, सख्ती के बाद भी नहीं हो रहा सुधार

Indian Railways : चारधाम यात्रा रेल मार्ग पर सुरंग बना रहे कर्मचारी, कोरोना महामारी में भी नहीं रुका कार्य

chat bot
आपका साथी