मुरादाबाद में प्रतिबंधित आक्सीटॉसिन के 98 इंजेक्शन बरामद, जांच के ल‍िए भेजे गए नमूने

Restricted oxytocin injections औषधि प्रशासन की टीम ने महानगर के लाल बाग क्षेत्र में छापामार कर डेयरी संचालक के पास से प्रतिबंधित आक्सीटॉसिन के 98 इंजेक्शन बरामद किए। दो इंजेक्शन का नमूना लेकर जांच को राजकीय प्रयोगशाला भेजा है।

By Narendra KumarEdited By: Publish:Thu, 01 Jul 2021 12:16 PM (IST) Updated:Thu, 01 Jul 2021 12:16 PM (IST)
मुरादाबाद में प्रतिबंधित आक्सीटॉसिन के 98 इंजेक्शन बरामद, जांच के ल‍िए भेजे गए नमूने
औषधि प्रशासन महानगर के लालबाग के डेरी पर मारा छापा।

मुरादाबाद, जागरण संवाददाता। औषधि प्रशासन की टीम ने महानगर के लाल बाग क्षेत्र में छापामार कर डेयरी संचालक के पास से प्रतिबंधित आक्सीटॉसिन के 98 इंजेक्शन बरामद किए। दो इंजेक्शन का नमूना लेकर जांच को राजकीय प्रयोगशाला भेजा है।

औषधि प्रशासन को लगातार शिकायतें मिल रही थीं कि शहर के कुछ डेरी संचालन अधिक दूध के लिए जानवरों में प्रतिबंधित इंजेक्शन आक्सीटॉसिन का प्रयोग कर रहे हैं। इस सूचना पर सहायक आयुक्त औषधि दीपक कुमार, औषधि निरीक्षक मुकेश चंद्र जैन, खाद्य सुरक्षा अधिकारी वीर पाल और पुलिस दल के साथ मुगलपुरा थाना क्षेत्र के लालबाग स्थिति डेरी संचालक शकीला के डेरी पर छापामारा। यहां खल व चोकर के बीच में एक पेटी में 98 इंजेक्शन आक्सीटॉसिन का रखा मिला। जिससे टीम ने सीज कर लिया और दो इंजनेक्शन के नमूने लिए। इंजेक्शन के ऊपर कोई लेबल नहीं लगा हुआ था। औषधि निरीक्षक मुकेश चंद्र जैन ने बताया कि इंजेक्शन के लिए गए नमूने को जांच के लिए राजकीय प्रयोगशाला भेजा गया है। जांच रिपोर्ट आने के बाद डेरी संचालक के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी। इसके साथ ही इंजेक्शन का निर्माण करने वाली कंपनी और आपूर्ति करने वाली एजेंसी के बारे में पता किया जा रहा है। जिससे कंपनी व एजेंसी संचालक के खिलाफ कार्रवाई किया जाएगा।

अवैध शराब पर कार्रवाई : रामपुर में पुलिस ने अभियान चलाकर जंगलों में अवैध रूप से संचालित शराब की भट्टियों को ध्वस्त कर आठ सौ लीटर लहन को नष्ट किया। इस दौरान पुलिस ने आठ सौ लीटर शराब के साथ चार तस्करों को दबोच लिया। प्रभारी निरीक्षक प्रिंस शर्मा ने बताया कि बुधवार की देर शाम को पुलिस अधीक्षक शगुन गौतम के आदेश पर पुलिस द्वारा क्षेत्र में यूरिया मिश्रित जहरीली शराब के खिलाफ अभियान चलाया गया। बताया कि गांव टेमरा, मनुनगर, चंदेला आदि गांवों में छापामार कार्रवाई की गई। इसी बीच जंगल में संचालित करीब आधा दर्जन शराब की भट्टियों को ध्वस्त कर मौके से आठ सौ लीटर लहन को नष्ट कर दिया। साथ ही शराब बनाते टेमरा गांव निवासी निशान सिंह, राजेंद्र सिंह, बलवीर सिंह व जगत सिंह को दबोच लिया। बाद में चारों आरोपितों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज की गई है। 

chat bot
आपका साथी