डेंगू से युवक की मौत

संवाद सूत्र, डिलारी : मौसम की खराबी से बुखार का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। डिलारी कस्बे के बाइस वर्ष

By Edited By: Publish:Sun, 24 Jul 2016 02:07 AM (IST) Updated:Sun, 24 Jul 2016 02:07 AM (IST)
डेंगू से युवक की मौत

संवाद सूत्र, डिलारी :

मौसम की खराबी से बुखार का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। डिलारी कस्बे के बाइस वर्षीय गुडडू की मौत होने से गांव के लोगों में दहशत फैल गई। दो दिन पहले गुड्डू को बुखार हो गया था। परिजनों ने बेहतर इलाज के लिए उसे मुरादाबाद के अस्पताल में भर्ती करा दिया। खून की जांच में प्लेटलेटस की संख्या कम थी। इलाज के दौरान युवक ने दम तोड़ दिया। गांव के युवक की बुखार से दूसरी मौत होने से डिलारी के साथ आस-पास के गांव के लोगों में दहशत फैली हुई है। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र प्रभारी डॉ. ब्रहम सिंह ने बताया कि मलेरिया का प्रकोप ज्यादा है। वायरल बुखार भी फैला है। जांच और दवाओं का वितरण किया जा रहा है। प्रभारी सीएमओ डॉ. डीके प्रेमी ने बताया कि डेंगू की अभी कोई पुष्टि नहीं हुई है। मलेरिया और बुखार के लिए सामुदायिक और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर दवाओं का वितरण कराया जा रहा है।

------------

नीम-हकीम से न कराएं इलाज

झोलाछाप मरीजों की जिंदगी के साथ खिलवाड़ करने से बाज नहीं आ रहे हैं। गांव देहात में झोलाछाप की संख्या अधिक है। पहले तो झोलाछाप और नीम हकीम खुद दवा देते हैं और मरीज का बुखार बिगड़ने की सूरत में उसे किसी बड़े अस्पताल की सलाह देकर वापस भेज देते हैं। जिससे मरीज की जान दांव पर लग जाती है।

--------------

सरकारी अस्पताल में कराएं इलाज

बुखार या फिर अन्य कोई शरीर में दिक्कत होने पर सरकारी अस्पताल के चिकित्सक को दिखाएं। अस्पताल में स्वास्थ्य टीमें तैनात हैं। मलेरिया की स्लाइड भी बनवाई जा रही है। डिप्टी सीएमओ डॉ. रंजन गौतम ने बताया कि किसी तरह की दिक्कत होने पर सीधे सीएमओ कार्यालय में शिकायत दर्ज कराएं। सीएचसी और पीएचसी पर दवाएं उपलब्ध हैं।

chat bot
आपका साथी