पटाखों की आवाज से भगाएंगे तेंदुआ

मुरादाबाद । जवाहर नवोदय विद्यालय में रविवार की रात तेंदुआ घुसने की सूचना पर वन विभाग के दारोगा अपनी

By Edited By: Publish:Wed, 26 Nov 2014 12:57 AM (IST) Updated:Wed, 26 Nov 2014 12:57 AM (IST)
पटाखों की आवाज से भगाएंगे तेंदुआ

मुरादाबाद । जवाहर नवोदय विद्यालय में रविवार की रात तेंदुआ घुसने की सूचना पर वन विभाग के दारोगा अपनी टीम के साथ स्कूल में पहुंचे। उन्होंने सुरक्षा कर्मियों को रात में गंधक पोटाश की हथौड़ी छोड़कर जंगली जानवरों को भगाने का फार्मूला बताया। इसके बाद विद्यालय में बाजार से हथौड़ी खरीदकर मंगाई गई।

कालेवाला स्थित विद्यालय परिसर में रविवार की रात स्कूल के स्टाफ ने परिसर में तेंदुआ घूमते देखने की बात कही थी। इसके बाद विद्यालय में अलर्ट जारी कर दिया गया है। रात्रिभोज के बाद बच्चों को छात्रावास में ही रहने की सख्त हिदायत की गई है। बच्चों के छात्रावास में पहुंचते ही गेट को भी बंद कर दिया जाता है। मंगलवार को वन दारोगा धर्मवीर सिंह ने विद्यालय पहुंचकर जानकारी ली। उन्हें पंजों के निशान तो नहीं मिले मगर प्रत्यक्षदर्शी उप प्रधानाचार्य अमर सिंह और कला शिक्षक गोपाल सिंह ने पूरी बात बताई। वन दारोगा ने रात में चार-पांच सुरक्षा के लिहाज से गंधक पोटाश भरकर हथौड़ी छोड़ने की सलाह दी। उनकी सलाह पर प्रधानाचार्य आरके राय ने बाजार से हथौड़ी और गंधक पोटाश खरीदकर मंगाई है। सुरक्षा कर्मियों को रात को एक-एक घंटे के अंतराल पर हथौड़ी छोड़ने की नसीहत की गई है। वन विभाग का मानना है कि हथौड़ी की आवाज से जंगली जानवर भाग जाएंगे। इसके साथ ही सुरक्षा कर्मियों को भी परिसर के केंद्र में तैनात किया गया। जहा से वह छात्रावास समेत शिक्षकों के आवासों पर भी निगाह रखेंगे।

--

'विद्यालय में तैनात सुरक्षा कर्मियों को बंदूक रखने की अनुमति नहीं है। लिहाजा सुरक्षाकर्मी लाठी डंडो से विद्यालय की हिफाजत करते हैं। आज जंगली जानवरों को भगाने के लिए गंधक पोटाश और हथौड़ी मंगाई गई है।

-आरके राय, प्रधानाचार्य

chat bot
आपका साथी