सीएचसी मड़िहान में वीडियो कॉलिग से इलाज की सुविधा

स्थानीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में अब कोई भी रोग असाध्य की श्रेणी में नहीं रहेगा बल्कि वीडियो कालिग के माध्यम से देश के प्रतिष्ठित चिकित्सक उसका इलाज करेंगे। इसके लिए अपोलो हॉस्पिटल हैदराबाद के वरिष्ठ चिकित्सकों के साथ दवा व इलाज विधि के लिए करार किया गया है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 21 Nov 2019 07:34 PM (IST) Updated:Fri, 22 Nov 2019 12:13 AM (IST)
सीएचसी मड़िहान में वीडियो कॉलिग से इलाज की सुविधा
सीएचसी मड़िहान में वीडियो कॉलिग से इलाज की सुविधा

जासं, मड़िहान (मीरजापुर) : स्थानीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में अब कोई भी रोग असाध्य की श्रेणी में नहीं रहेगा बल्कि वीडियो कॉलिग के माध्यम से देश के प्रतिष्ठित चिकित्सक उसका इलाज करेंगे। इसके लिए अपोलो हॉस्पिटल हैदराबाद के वरिष्ठ चिकित्सकों के साथ दवा व इलाज विधि के लिए करार किया गया है।

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मड़िहान में कुल सात चिकित्सकों की तैनाती होनी चाहिए, लेकिन महज तीन चिकित्सकों से गाड़ी खींची जा रही है, जबकि महिला चिकित्सक शैलजा विज्ञान मिश्रा को जिला अस्पताल से संबद्ध कर दिया गया है। इससे महिला रोगियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है और उन्हें जिला अस्पताल का चक्कर काटना पड़ रहा है। वहीं अस्पताल के कमरा नंबर 18 में टेली मेडिसिन केंद्र की स्थापना की जा चुकी है। इसका लाभ भी आम लोगों को मिलने लगा है। अब वीडियो कॉलिग सुविधा से दूर-दराज के मरीजों का इलाज किया जा सकेगा। चिकित्सकों ने बताया कि हम वीडियो कालिग के माध्यम से मरीज को लाइव करेंगे और बीमारी की जानकारी विशेषज्ञ चिकित्सकों को दी जाएगी। जिनके परामर्श से मरीज का इलाज किया जाएगा। इस सुविधा के शुरू होने से अब यहां आने वाले मरीजों को निराश नहीं होना पड़ेगा। इन रोगों के लिए वीडियो कॉलिग

चिकित्सकों द्वारा हृदय रोग, चर्म रोग, न्यूरो, बाल रोग, हड्डी की बीमारियां, जनरल सर्जन, फिजियोथेरेपी समेत 11 रोगों के वरिष्ठ चिकित्सक सलाहकार वीडियो कॉलिग के माध्यम से इलाज करेंगे। वे मरीज को देखकर दवा और इलाज की विधि बताते हैं जिसे यहां लागू किया जाता है। इस प्रक्रिया का संचालन कर रहीं तकनीकी विशेषज्ञ रूपा ने बताया कि यह कारगर तकनीक है जिसका लाभ गरीब से गरीब मरीज को भी मिल रहा है।

''जिस रोग के चिकित्सक नहीं है उनके लिए वीडियो कॉलिग तकनीक का सहारा लिया जा रहा है और इसका लाभ भी मरीजों को मिल रहा है।''

-डा. कौशल कुमार मौर्य, प्रभारी चिकित्साधिकारी, मड़िहान।

chat bot
आपका साथी