मंथर गति से विद्युत उपकेंद्र का हो रहा निर्माण, आरोप

स्थानीय थाना क्षेत्र के भुइली (हाजीपुर) ग्राम में विद्युत उपकेंद्र निर्माण के मंथर गति से कार्य होने से जहां क्षेत्रीय नागरिकों में रोष है वहीं पर क्षेत्रीय विधायक रमाशंकर सिंह पटेल को ऊर्जा राज्य मंत्री बनाए जाने पर कार्य में तेजी आने की सम्भावना बढ़ गई है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 23 Aug 2019 06:35 PM (IST) Updated:Sat, 24 Aug 2019 01:12 AM (IST)
मंथर गति से विद्युत उपकेंद्र  का हो रहा निर्माण, आरोप
मंथर गति से विद्युत उपकेंद्र का हो रहा निर्माण, आरोप

जागरण संवाददाता, अदलहाट (मीरजापुर) : स्थानीय थाना क्षेत्र के भुइली (हाजीपुर) ग्राम में विद्युत उपकेंद्र निर्माण के मंथर गति से कार्य होने से जहां क्षेत्रीय नागरिकों में रोष है, वहीं पर क्षेत्रीय विधायक को ऊर्जा राज्य मंत्री बनाए जाने पर कार्य में तेजी आने की सम्भावना बढ़ गई है। क्षेत्र के लोगों को जब जानकारी हुई कि तो लोगों में खुशी की लहर दौड़ गई और कहा कि अब जल्द ही उपकेंद्र तैयार हो जाएगा और लोगों को आपूर्ति बढि़या मिलेगा।

विद्युत उपकेंद्र की आधार शीला सपा शासन काल में रखी गई थी लेकिन ढाई वर्ष बीतने के बाद भी निर्माणाधीन विद्युत उपकेंद्र का कार्य पूरा नहीं हो सका। उपभोक्ताओं का आरोप है कि क्षेत्र को लो वोल्टेज की समस्या व आए दिन विद्युत फाल्ट होने की समस्या से निजात दिलाने के लिए बन रहे विद्युत उपकेंद्र के निर्माण में शिथिलता बरतने से कार्यदायी संस्था सरकार के मंशा पर पानी फेरने का काम कर रही है। अदलहाट क्षेत्र को विद्युत उपकेंद्र अहरौरा से विद्युत आपूर्ति की जाती है। विद्युत उपभोक्ताओं को सुचारू रूप से विद्युत सप्लाई हेतु भुइली (हाजीपुर) ग्राम में विद्युत उपकेंद्र का निर्माण कराया जा रहा है। उपकेंद्र का कंट्रोल रूम ढाई वर्ष पूर्व बन चुका था लेकिन केंद्र पर धन आवंटन न होने से कार्य नहीं हो पाया। सरकार बदलने के बाद उपकेंद्र के निर्माण हेतु धन आवंटन के साथ कार्यदायी सस्था द्वारा उपकेंद्र परिसर में फाउण्डेशन का निर्माण, कंट्रोल रूम का स्वीच बोर्ड तथा ट्रांसफार्मर लगाने के साथ ही वहां से मेन फीडर के खंभों पर तार खींचकर काम को बंद कर दिया गया है। उपभोक्ताओं ने जताई प्रतिक्रिया

उपभोक्ता राज नारायण सिंह ने कहा कि विद्युत उपकेंद्र के निर्माण से क्षेत्र को लो वोल्टेज की समस्या से निजात दिलाने के लिए उपकेंद्र का निर्माण कराया जा रहा है। विभागीय अधिकारियों की उदासीनता से कार्य पूरा नहीं हो पा रहा है। संतोष मौर्य ने कहा कि क्षेत्र में समुचित ढंग से विद्युत सप्लाई हेतु सरकार ने केंद्र बनाने का निर्णय लिया। कार्यदायी संस्था को शीघ्र निर्माण कार्य पूर्ण करना चाहिए परन्तु निर्माण कार्य में शिथिलता बरती जा रही है। अरुण कुमार श्रीवास्तव ने कहा कि उपकेंद्र के निर्माण में विलंब कर कार्यदायी संस्था द्वारा क्षेत्रीय जनता के साथ मजाक कर रहा है। संकठा प्रसाद सिंह ने कार्यदायी संस्था द्वारा मंथर गति से काम करने पर क्षोभ व्यक्त करते हुए उपकेंद्र का शीघ्र निर्माण कराने की मांग विभागीय अधिकारियों से की है। ----वर्जन

उपकेंद्र का निर्माण कार्य निर्माण खण्ड द्वारा गोपी कृष्णा कंपनी द्वारा कराया जा रहा है। केंद्र पर ट्रांसफार्मर लग चुका है। 35 हजार की लाइन सप्लाई का फीडर न बन पाने से विद्युत सप्लाई के अभाव में केंद्र चालू नहीं हो पा रहा है।

आरके यादव, क्षेत्रीय खंड अधिकारी विद्युत।

chat bot
आपका साथी