धान खरीद की जांच करेगी विशेष टीम

विध्याचल मंडल में हो रही धान खरीद की जांच विशेष टीम द्वारा की जाएगी। धान खरीद में अनियमितता की शिकायतों के मददेनजर आयुक्त मनीष चौहान ने संभागीय खाद्य नियंत्रकों को दिशा निर्देश जारी किया है। जिससे शासन की मंशानुरुप किसानों से धान खरीद की जा सके और उनको भुगतान हो।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 24 Dec 2019 06:42 PM (IST) Updated:Tue, 24 Dec 2019 06:42 PM (IST)
धान खरीद की जांच 
करेगी विशेष टीम
धान खरीद की जांच करेगी विशेष टीम

जागरण संवाददाता, मीरजापुर : विध्याचल मंडल में हो रही धान खरीद की जांच विशेष टीम द्वारा की जाएगी। धान खरीद में अनियमितता की शिकायतों के मददेनजर आयुक्त मनीष चौहान ने संभागीय खाद्य नियंत्रकों को दिशा निर्देश जारी किया है। जिससे शासन की मंशानुरुप किसानों से धान खरीद की जा सके और उनको भुगतान हो।

खरीफ विपणन वर्ष 2019-20 में किसानों से की जा रही खरीद की औचक जांच की जाएगी। खाद्य आयुक्त मनीष चौहान द्वारा जारी दिशा निर्देश के अनुसार संभागीय खाद्य नियंत्रक, संभागीय खाद्य विपणन अधिकारी और जिला खाद्य व विपणन अधिकारी द्वारा तीन धान क्रय केंद्र व तीन राइस मिलों का औचक निरीक्षण किया जाएगा। निरीक्षण का उददेश्य मूल्य समर्थन योजना के तहत किसानों से क्रय केंद्र पर हो रही वास्तविक धान खरीद के साथ ही निरीक्षण के दौरान किसानों को किए गए भुगतान की स्थिति की भी जांच की जाएगी। निरीक्षण के दौरान शासन की मंशानुरुप किसानों के खाते में 72 घंटे में भुगतान की स्थिति की भी जांच की जाएगी। टीम द्वारा राइस मिलों में मौजूद स्टाक और चावल का भी सत्यापन भी मौके पर किया जाएगा।

-------

विध्याचल मंडल में निर्धारित लक्ष्य 459100 के सापेक्ष अब तक 300768 एमटी धान खरीद हुई है, जो निर्धारित लक्ष्य का 65.51 प्रतिशत है। मंडल के क्रय केंद्रों पर खरीदे गए धान और सीएमआर की जांच की जाएगी।

- केके सिंह, संभागीय खाद्य नियंत्रक, विध्याचल मंडल। -----------

विध्याचल मंडल

मंडल में क्रय केंद्र - 229

खरीद लक्ष्य - 459100 एमटी

अब तक खरीद -300768 एमटी

खरीद लक्ष्य - 65.51

chat bot
आपका साथी