आए 317 मामले, मात्र 12 का किया निबटारा

जिले के चारों तहसीलों में मंगलवार को संपूर्ण समाधान दिवस का आयोजन किया गया। इस दौरान कुल 317 मामले आए लेकिन महज 12 प्रार्थना पत्रों का निस्तारण कराया जा सका। इस दौरान मामलों का निस्तारण न होने के कारण दूर दराज से आए फरियादी शाम को अपने घर मायूस होकर लौट गए। हालांकि उच्चाधिकारियों ने लंबित मामलों को त्वरित निस्तारण कराने के लिए मातहतों को निर्देशित किया है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 07 Jan 2020 08:29 PM (IST) Updated:Tue, 07 Jan 2020 11:15 PM (IST)
आए 317 मामले, मात्र 12 का किया निबटारा
आए 317 मामले, मात्र 12 का किया निबटारा

जागरण संवाददाता, मीरजापुर : जिले के चारों तहसीलों में मंगलवार को संपूर्ण समाधान दिवस का आयोजन किया गया। कुल 317 मामले आए लेकिन महज 12 प्रार्थना पत्रों का निस्तारण कराया जा सका। इस दौरान मामलों का निस्तारण न होने के कारण दूर दराज से आए फरियादी शाम को अपने घर मायूस होकर लौट गए। हालांकि उच्चाधिकारियों ने लंबित मामलों को त्वरित निस्तारण कराने के लिए मातहतों को निर्देशित किया है।

चुनार : तहसील सभागार में मंगलवार को आयोजित संपूर्ण समाधान दिवस में आए 118 मामलों में दो का मौके पर निस्तारण किया गया। संपूर्ण समाधान दिवस की अध्यक्षता कर रहे जिलाधिकारी सुशील कुमार पटेल ने मौजूद मातहतों को हिदायत दी कि सरकार की प्राथमिकता वाले इस कार्यक्रम में शिकायतों का गुणवत्ता पूर्ण निस्तारण प्राथमिकता के आधार पर किया जाए। अधिकतर मामले राजस्व संबंधी थे जिन पर डीएम ने एसडीएम चुनार जंगबहादुर यादव व तहसीलदार नुपुर सिंह को निर्देश दिए कि इनका निस्तारण कराया जाए। इस अवसर पर एसपी डा. धर्मवीर सिंह, सीडीओ प्रियंका निरंजन, सीओ हीतेंद्र कृष्ण, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी, एक्सईएन पीडब्ल्यूडी कन्हैया झा, ईओ चुनार प्रतिभा सिंह, बीडीओ नरायनपुर पवन सिंह, जमालपुर हेमंत कुमार सिंह आदि थे। -जनसूचना मांगने पर भेज दिए सादे पन्ने

क्षेत्र समदपुर ग्राम सभा के चंद्रभान पटेल व विजय पटेल ने जिलाधिकारी से शिकायत किया कि उनके द्वारा जनसूचना से ग्राम पंचायत के संबंध में सूचनाएं मांगी गई थीं। जिसके जवाब में पंचायत विभाग द्वारा लिफाफे में सात-आठ सादे पन्ने रखकर भेज दिए गए। इस प्रकरण पर नाराजगी व्यक्त करते हुए डीएम ने डीपीआरओ मीरजापुर को हिदायत देते हुए कहा कि तत्काल जांच की संबंधित के विरुद्ध कार्रवाई की जाए और वादी को मांगी गई सूचना उपलब्ध कराई जाए। -बोरिग कराने के एक साल बाद भी नहीं मिला अनुदान

सहसपुरा गांव के लालव्रत सिंह द्वारा लघु सिचाई विभाग पर अनुदान की राशि न देने का आरोप लगाते हुए शिकायती पत्र दिया। वादी का कहना था कि बोरिग कराने के बाद विभाग द्वारा उसे मिलने वाली 75 हजार रुपये की अनुदान राशि आज तक नहीं मिली। जिस पर जिलाधिकारी ने विभागीय सहायक अभियंता को मामले के संबंध में आवश्यक कार्यवाही करते हुए निस्तारण करने के निर्देश दिए। क्षेत्र के खम्हवां जमती गांव के सुरेश कुमार सिंह द्वारा क्षेत्रीय लेखपाल पर भूमि सीमांकन में हीलाहवाली करने का आरोप लगाते हुए शिकायत की गई। जिस पर एसडीएम जंगबहादुर यादव ने इलाकाई लेखपाल को हिदायत देते हुए मामले का शीघ्र निस्तारण के निर्देश दिए। इस दौरान सदर तहसील में मुख्य राजस्व अधिकारी एमए अंसारी व एसडीएम गौरव श्रीवास्तव ने लोगों की समस्या को सुना। इस दौरान 82 मामले आये जिसमें से मौके पर सात का निस्तारण किया गया। लालगंज : स्थानीय तहसील सभागार में उप जिलाधिकारी की अध्यक्षता में आयोजित संपूर्ण समाधान दिवस में कुल 62 मामलों में दो का निस्तारण किया गया। जिसमें सर्वाधिक भूमि संबधित मामले आए थे। इस अवसर पर ब्लाक प्रमुख नरेंद्र गिरि, डीसी मनरेगा/ बीडीओ मोहम्मद नफीस, नायब तहसीलदार प्रभुनाथ, रेंजर पीके सिंह उपस्थित रहे।

मड़िहान : संपूर्ण समाधान दिवस का आयोजन उपजिलाधिकारी विमल कुमार दुबे की अध्यक्षता में किया गया जिसमें पचपन शिकायती पत्रों में एक का ही निस्तारण हो पाया। इस मौके पर तहसीलदार कर्मेंद्र कुमार,नायब तहसीलदार सुप्रिया चतुर्वेदी, सीओ ऑपरेशन भानु प्रकाश सिंह, बीडीओ दिनेश कुमार मिश्र, विनोद कुमार तिवारी, सीडीपीओ इंद्र कला मिश्रा रहे।

chat bot
आपका साथी