मुआवजे के लिए किसानों का प्रदर्शन, डीएम ने की बैठक

टेंगरा मोड़ से हनुमना तक बनाए जा रहे एनएच-7 के चौड़ीकरण को लेकर किसानों ने जिला मुख्यालय पर प्रदर्शन किया। किसानों की मांग है कि वर्तमान कीमत का चार गुना मुआवजा किसानों को मिलना चाहिए। प्रतापपुर में टोल प्लाजा का निर्माण नियम के विरुद्ध किया जा रहा है। इसे अन्यत्र स्थानांतरित किया जाए। इनकी मांगों को लेकर जिलाधिकारी ने भी बैठक की और मुआवजे का आश्वासन दिया।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 16 Nov 2019 07:15 PM (IST) Updated:Sat, 16 Nov 2019 11:02 PM (IST)
मुआवजे के लिए किसानों का प्रदर्शन, डीएम ने की बैठक
मुआवजे के लिए किसानों का प्रदर्शन, डीएम ने की बैठक

जागरण संवाददाता, मीरजापुर : टेंगरा मोड़ से हनुमना तक बनाए जा रहे एनएच-7 के चौड़ीकरण को लेकर किसानों ने जिला मुख्यालय पर प्रदर्शन किया। किसानों की मांग है कि वर्तमान कीमत का चार गुना मुआवजा किसानों को मिलना चाहिए। प्रतापपुर में टोल प्लाजा का निर्माण नियम के विरुद्ध किया जा रहा है। इसे अन्यत्र स्थानांतरित किया जाए। इनकी मांगों को लेकर जिलाधिकारी ने भी बैठक की और मुआवजे का आश्वासन दिया।

किसानों की मांग है कि बाजार मूल्य से चार गुना ज्यादा मुआवजा मिले, जिन किसानों की पूरी जमीन जा रही है, उनके रोजगार व पुनर्वास की व्यवस्था सरकार द्वारा किया जाना चाहिए। भूमि अधिग्रहण मामले में बरती जा रही अनियमितता को तुरंत रोका जाए, किसी भी ग्राम पंचायत में किसानों के साथ बैठक कर आम सहमति नहीं बनाई गई। परिसंपत्तियों का मूल्यांकन स्वतंत्र संस्था से की जाए। किसान रामराज सिंह पटेल ने बताया कि इन मांगों को लेकर जिलाधिकारी को पत्रक सौंपा गया है और हमने यह भी कहा है कि समस्या नहीं सुलझेगी तो किसानों का आंदोलन जारी रहेगा। इस दौरान सुरेंद्र सिंह पटेल, दयाशंकर पटेल, वंश बहादुर पटेल, रमेश सिंह, तेजबली सिंह आदि रहे।

......

इनसेट

किसान कर सकते हैं आर्बिट्रेश में शिकायत जिलाधिकारी सुशील कुमार पटेल द्वारा किसानों को एनएच द्वारा निर्धारित मुआवजे को लेकर बैठक की गई। किसानों ने अपनी समस्याएं डीएम के समक्ष रखीं। डीएम ने कहा कि निर्धारित मुआवजा से जो भी किसान असंतुष्ट हों वे आर्बिट्रेशन के तहत अपनी शिकायत कर सकते हैं। अभी तक आर्बिट्रेशन में उनके पास 1200 शिकायत दर्ज की गई हैं। आर्बिट्रेशन के तहत शिकायत दर्ज कराने से निस्तारण जल्द किया जा सकेगा। बैठक में पुलिस अधीक्षक डा. धर्मवीर सिंह, एडीएम यूपी सिंह, सीआरओ एमए अंसारी व पीडब्ल्यूडी के अधिकारी मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी