सीएम समग्र गांव में अभी नहीं पहुंची बिजली, अंधेरे में जिदगी

मुख्यमंत्री समग्र गांव ढेकवाह राजापुर में अभी तक बिजली नहीं पहुंची है। जहां प्रदेश को उत्तम प्रदेश बनाने की कही जा रही है वहीं यह गांव मुख्यमंत्री समग्र गांव होते हुए भी विकास की मुख्यधारा से बिल्कुल अलग है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 03 Dec 2019 06:35 PM (IST) Updated:Tue, 03 Dec 2019 06:35 PM (IST)
सीएम समग्र गांव में अभी नहीं पहुंची बिजली, अंधेरे में जिदगी
सीएम समग्र गांव में अभी नहीं पहुंची बिजली, अंधेरे में जिदगी

जागरण संवाददाता, मड़िहान (मीरजापुर) : मुख्यमंत्री समग्र गांव ढेकवाह राजापुर में अभी तक बिजली नहीं पहुंची है। जहां प्रदेश को उत्तम प्रदेश बनाने की कही जा रही है वहीं यह गांव मुख्यमंत्री समग्र गांव होते हुए भी विकास की मुख्यधारा से बिल्कुल अलग है। क्षेत्रीय विधायक और सूबे के ऊर्जा राज्यमंत्री का क्षेत्र है फिर भी ग्रामीण बिजली की दुधिया रोशनी को नहीं देखा। उबड़-खाबड़ रास्ते जो जंगल से होकर जाते हैं और बिजली के लिए तो ग्रामीण अब भी इंतजार कर रहे हैं हालांकि एक वर्ष पूर्व ठेकेदार के द्वारा विद्युत के कुछ पोल भी लगा दिए गए लेकिन उसके बाद इतने पर ही काम ठप हो गया। अब ग्रामीण टकटकी लगाए बैठे हैं कि कब बिजली आएगी और कब गांव बिजली की रोशनी से रोशन होगी।

बेबसी का आलम तो वह है कि ग्रामीणों के मोबाइल फोन अपने गांव में नहीं बल्कि उनको चार्ज करने के लिए दूसरे गांव में जाना पड़ता है। चुनावी बिगुल बजने के साथ ही साथ जनप्रतिनिधि गांव में पहुंचकर विकास की बात गाने लगते हैं और गांव को मुख्यधारा से सड़क, बिजली समेत तमाम वादे कर डालते हैं लेकिन इन सब बातों से सिफर रहा यह गांव। जनप्रतिनिधियों के चुनावी वादे तक ही सीमित रह गया बच्चों ने आज तक अपने घरों में उजाला नहीं देखा है और बूढ़ी आंखों ने तो अब सपने भी छोड़ दिए हैं कि उनके प्राण पखेरू ही उड़ जाएंगे लेकिन उनके घरों में बिजली नसीब नहीं होगी। पढ़ाई के लिए छात्र आधुनिकता के दौर में ढिबरी और मोमबत्ती का सहारा लेते हैं। खेती का कार्य तो इस प्रकार प्रभावित होता है कि किसान सिचाई के लिए मशीन में डीजल फूंकते- फूंकते अपनी गाढ़ी कमाई को कर्ज में डुबा देते है। खेती के बाद उन्हें लागत तक नहीं मिल पाता है। क्षेत्र के लोगों जनप्रतिनिधियों का ध्यान आकृष्ट कराते हुए अधूरे बिजली के कराए गए कार्यों की जांच कराकर पूर्ण कराते हुए बिजली आपूर्ति मुहैया कराने की मांग की है।

chat bot
आपका साथी