जिले के दो परीक्षा केंद्र डिबार

सत्र 2018- 19 की यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षा के लिए जिले के दो परीक्षा केंद्रों को डिबार कर दिया गया है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 31 Oct 2018 07:27 PM (IST) Updated:Wed, 31 Oct 2018 07:27 PM (IST)
जिले के दो परीक्षा केंद्र डिबार
जिले के दो परीक्षा केंद्र डिबार

जागरण संवाददाता, मीरजापुर : सत्र 2018- 19 की यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षा के लिए जिले के दो परीक्षा केंद्रों को डिबार कर दिया गया है। इनके नाम पर विचार ही नहीं किया गया। पूरे प्रदेश से 438 परीक्षा केंद्रों को डिबार किया गया है। परीक्षा केंद्रों की अनंतिम सूची अभी जारी नहीं की गई है।

जिले के जौगड़ स्थित बाबू सिद्धनाथ ¨सह इंटर कालेज व छानबे विकास खंड के सिहावल स्थित बाबू घनश्याम ¨सह इंटर कालेज को डिबार परीक्षा केंद्रों की सूची में शामिल किया गया है। इनमें से जौगड़ का परीक्षा केंद्र तो स 2016 से ही डिबार चल रहा था। वहां पर परीक्षा के बाद एक परीक्षार्थी की जो उत्तरपुस्तिका भेजी गई थी उसमें मात्र कवर पेज ही था, पूरी उत्तर पुस्तिका गायब थी। माना गया कि इस उत्तर पुस्तिका का अनुचित साधन की तरह प्रयोग किया गया। इसलिए इसे डिबार किया गया था। इसके बाद छानबे विकास खंड के सिहावल स्थित बाबू घनश्याम ¨सह इंटर कालेज में जिला प्रशासन व एटीएस की टीम ने छापामारी कर अनुचित साधनों का प्रयोग पकड़ा था। वहां पर परीक्षा केंद्र से ही सटे एक अन्य परिसर में नकल सामग्री बरामद की गई थी। वहां पर कापियां लिखवायी जा रही थी। इन बातों का संज्ञान लेते हुए परीक्षा समिति ने इन दोनों ही केंद्रों को डिबार रखा। हालांकि जिले में बने अन्य परीक्षा केंद्रों की सूची अभी जारी नहीं की गई है। माना जा रहा है कि शीघ्र ही यह सूची भी जारी कर दी जाएगी।

वर्जन ..

यह बोर्ड की परीक्षा समिति का निर्णय है। अभी हम लोगों को इस संबंध में सूचना नहीं मिली है। इसमें से एक केंद्र तो पहले से ही डिबार चल रहा था। दूसरे के बारे में भी जो रिपोर्ट थी। उसके अनुसार उसे भी डिबार होना ही था।

- देवकी ¨सह, जिला विद्यालय निरीक्षक, मीरजापुर ।

chat bot
आपका साथी