आधार का दुरुपयोग कर अनाज लेने की जांच में आई तेजी

जागरण संवाददाता, मीरजापुर : आधार का दुरुपयोग कर ई-पास मशीनों के माध्यम से अनाज उठाने वाले मामले की

By JagranEdited By: Publish:Fri, 21 Sep 2018 04:53 PM (IST) Updated:Fri, 21 Sep 2018 04:53 PM (IST)
आधार का दुरुपयोग कर अनाज लेने की जांच में आई तेजी
आधार का दुरुपयोग कर अनाज लेने की जांच में आई तेजी

जागरण संवाददाता, मीरजापुर : आधार का दुरुपयोग कर ई-पास मशीनों के माध्यम से अनाज उठाने वाले मामले की जांच तेज हो गई है। शासन द्वारा आरोपितों पर कार्रवाई में कोई कोर कसर नही छोड़ी जा रही है। कार्डधारकों का आधार उपयोग कर अनाज उठाने वाले लोगों की पहचान करने की कवायद शुरू कर दी गई है। आयुक्त आलोक कुमार ने चार ¨बदुओं पर जिला पूर्ति अधिकारी को जांच करने का दिशा निर्देश जारी किया है।

अनाज लेने के मामले की जांच के दौरान प्रत्येक ट्रांजेक्शन से संबंधित राशन कार्ड की जांच व स्थलीय सत्यापन किया जाएगा। जांच में चार ¨बदुओं पर विशेष ध्यान रखा जाएगा, जिसमें दुरुपयोग किया गया राशनकार्ड पात्र है अथवा अपात्र साथ ही राशन कार्डधारक और उससे संबद्ध यूनिट या परिवार के सदस्य वास्तव में है अथवा नही, में जांच के दौरान राशनकार्ड के सापेक्ष कार्डधारक द्वारा उठाए गए अनाज और दर्ज अनाज की मात्रा की भी जांच की जाएगी। इसी प्रकार जांच में यह भी ध्यान दिया जाएगा कि वास्तविक लाभार्थी को कोटेदार से अनाज मिला है अथवा नही। आयुक्त ने 15 दिन में जांच पूरी करते हुए रिपोर्ट देने का निर्देश दिया है। इन ¨बदुओं पर जांच होने से जल्द ही दोषी पकड़ में आ सकेंगे। साथ ही पात्र कार्डधारकों को अनाज का वितरण पारदर्शिता के साथ हो सकेगा। क्या है मामला

मीरजापुर : फूलप्रुफ समझी जाने वाली ई-पास मशीन में सेंधमारी कर आधार का दुरुपयोग करते हुए जुलाई में जनपद में कोटे की सात दुकानों से कार्डधारकों के नाम पर लगभग 1500 कुंतल अनाज का उठान किया गया है। इसके लिए आरोपितों द्वारा 1027 बार आधार कार्ड का दुरुपयोग किया गया। प्रयोग के तौर पर जनपद के शहरी क्षेत्रों में ही इलेक्ट्रानिक प्वांइट आफ सेल लगाया गया था, हैकरों ने ई-पास के प्रयोग के दौरान ही इसका तोड़ निकाल लिया।

-अब तक कार्रवाई

मीरजापुर : आधार का दुरुपयोग करने के मामले में शासन द्वारा पूरे मामले की जांच स्पेशल टास्क फोर्स एसटीएफ को सौंपा जा चुकी है। वहीं जनपद में जिलाधिकारी अनुराग पटेल के निर्देश पर जिला पूर्ति अधिकारी उमेश चंद्र सात कोटेदारों पर एफआइआर दर्ज करा चुके हैं। ---

आधार का दुरुपयोग कर अनाज उठाने के मामले की जांच चल रही है। शासन द्वारा चार ¨बदुओं पर जांच करने का निर्देश दिया गया है। इसको आधार बनाकर कार्रवाई की जाएगी।

-उमेश चंद्र, जिलापूर्ति अधिकारी।

chat bot
आपका साथी