नहीं मिला रोजगार तो 26488 ने नहीं कराया नवीनीकरण

जिले का सेवायोजन कार्यालय शायद बेरोजगार हैं। रोजगार मेला आयोजन की कवायद के बाद भी युवाओं को नौकरी नहीं मिल सका। बीते एक साल में केवल 2200 बेरोजगारों को रोजगार के लिए चयनित किया जा सका है। इसके चलते कार्यालय में रजिस्ट्रेशन कराने में भी बेरोजगार रुचि नहीं दिखा रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 21 Jan 2020 07:49 PM (IST) Updated:Tue, 21 Jan 2020 07:49 PM (IST)
नहीं मिला रोजगार तो 26488 ने नहीं कराया नवीनीकरण
नहीं मिला रोजगार तो 26488 ने नहीं कराया नवीनीकरण

जागरण संवाददाता, मीरजापुर : जिले का सेवायोजन कार्यालय शायद बेरोजगार हैं। रोजगार मेला आयोजन की कवायद के बाद भी युवाओं को नौकरी नहीं मिल सका। बीते एक साल में केवल 2200 बेरोजगारों को रोजगार के लिए चयनित किया जा सका है। इसके चलते कार्यालय में रजिस्ट्रेशन कराने में भी बेरोजगार रुचि नहीं दिखा रहे हैं।

सेवायोजन कार्यालय के माध्यम से बेरोजगारों के पंजीकरण की व्यवस्था है, लेकिन रोजगार मुहैया कराने की कार्ययोजना न होने से सेवायोजन कार्यालय बेमकसद है। रोजगार न मिलने के कारण बेरोजगार रजिस्ट्रेशन के नवीनीकरण तक की जरूरत भी नहीं समझ रहे हैं। सेवायोजन कार्यालय मे 52929 अभ्यर्थी पंजीकृत हैं। इसमें से 26 हजार 488 बेरोजगारों ने नवीनीकरण नहीं कराया है। वर्तमान में पंजीकृत बेरोजगारों की संख्या 26441 है। स्थानीय स्तर पर निजी कंपनियां भी जिले के बेरोजगारों को नौकरी या रोजगार देने के प्रति गंभीर नहीं हैं। सहायक निदेशक सेवायोजन रविशेखर आनंद कहते हैं कि विभाग के पास बेरोजगार को रोजगार सृजन संबंधी कोई योजना नहीं है। निजी कंपनियों को बुलाकर रोजगार मेले के माध्यम से रोजगार उपलब्ध कराए जाने का प्रयास किया जाता है। पिछले वर्ष सेवायोजन कार्यालय की ओर से आयोजित रोजगार मेला में कुल 39 कंपनियों ने प्रतिभाग किया। इसमें 2200 बेरोजगारों को रोजगार के लिए चयनित किया गया। 22 जनवरी को लगेगा वृहद रोजगार मेला

स्थानीय निजी कंपनियां आमंत्रित किए जाने के बाद भी रोजगार मेले में नहीं आती हैं। इस वर्ष 22 जनवरी को भरूहना स्थित जीडी बिनानी मैनेजमेंट साइंस पर रोजगार मेला आयोजित किया जाना है। इसमें देश की कई विख्यात कंपनियां भाग लेंगी।

-रविशेखर आनंद, सहायक निदेशक सेवायोजन।

chat bot
आपका साथी