वृद्धावस्था पेंशन: 500 की इमदाद पाने में परेशानी हजार, मेरठ में भीषण गर्मी में करना पड़ा कई घंटे इंतजार

Old age pension इस बार वृद्धापेंशन का भुगतान केवाईसी और आधार से पेंशन खाते को लिंक करने के बाद ही किया जाएगा। इस कारण सभी पात्रों को समाज कल्याण विभाग में बुलाया जा रहा है। सत्यापन के बाद ही लाभार्थियों के खाते में धनराशि पहुंचेगी।

By Parveen VashishtaEdited By: Publish:Thu, 19 May 2022 05:26 PM (IST) Updated:Thu, 19 May 2022 05:26 PM (IST)
वृद्धावस्था पेंशन: 500 की इमदाद पाने में परेशानी हजार, मेरठ में भीषण गर्मी में करना पड़ा कई घंटे इंतजार
वृद्धावस्था पेंशन पाने वाली महिलाएं केवाईसी के लिए मेरठ के समाज कल्याण विभाग में पहुंचीं

मेरठ, जागरण संवाददाता। समाज कल्याण विभाग के माध्यम से 60 साल से अधिक वर्ष की आयु वाली महिलाओं को वृद्धावस्था पेंशन दी जाती है, लेकिन इस पेंशन को पाने के लिए उन्‍हें बड़ी मशक्कत करनी पड़ती है। गुरुवार को उन्हें केवाईसी सत्यापन के लिए समाज कल्याण विभाग के कार्यालय पर बुलाया गया। इस दौरान भीषण गर्मी में महिलाओं को अपनी बारी के लिए के घंटे इंतजार करना पड़ा। इस इंतजार में उनका गला भी सूख गया, लेकिन पीने के लिए पानी तक ना मिला।

पांच माह से नहीं मिला है पैसा

वृद्धावस्था पेंशन पाने वाली महिलाएं किसी और पेंशन का भी लाभ तो नही ले रही हैं, इसकी पुष्टि के लिए विभागीय अफसरों द्वारा जनपद की इन सभी वृद्धाओं को गुरुवार को अपने आधार कार्ड, बैंक पासबुक व अन्य पहचान प्रमाण पत्र लेकर समाज कल्याण कार्यालय बुलाया गया था। बड़ी संख्या में वृद्ध महिलाएं सुबह 9:00 बजे ही कार्यालय पहुंच गई थीं। इन महिलाओं की माने तो उन्हें पिछले 5 महीने से पेंशन का पैसा नहीं मिला है, जिसके चलते वह आर्थिक संकट से गुजर रही हैं, इस सत्यापन के बाद उन्हें भुगतान मिल जाएगा। इस आशा में वे सूचना मिलते ही समाज कल्याण कार्यालय पहुंच गई। कार्यालय 10:00 बजे खुला और लगभग 11:00 बजे से इन वृद्धों का केवाईसी सत्यापन और पेंशन खाते को आधार कार्ड से लिंक करने का काम शुरू हुआ। लेकिन एक एक महिला का सत्यापन करने में काफी समय लग रहा था लिहाजा वृद्ध महिलाओं को ऑफिस के बाहर बरामदे में भीषण गर्मी में कई घंटे तक इंतजार करना पड़ा। आरोप है कि इस बीच महिलाओं के गले सूख गए लेकिन उन्हें पीने का पानी भी नहीं मिला। शाम तक सत्यापन का सिलसिला चलता रहा। 

अनिवार्य है आधार से लिंक करना: समाज कल्याण अधिकारी 

जिला समाज कल्याण अधिकारी मोहम्मद मुस्ताक ने बताया कि इस बार वृद्धा पेंशन का भुगतान केवाईसी और खाते को आधार से लिंक करने के बाद ही होगा लिहाजा सभी को एलाउंसमेंट करा कर बुलाया जा रहा है। कुल 28 हजार में से 15,000 से ज्यादा पेंशन खातों का सत्यापन किया जा चुका है। विधानसभा चुनाव के कारण सरकार ने इस बार मार्च तक का पेंशन का पैसा जनवरी में ही लाभार्थियों के खातों में पहुंचा दिया था। अभी केवल अप्रैल और मई का भुगतान बाकी है, जो सत्यापन के तुरंत बाद लाभार्थियों के खाते में पहुंच जाएगा। उन्होंने दावा किया महिलाओं के लिए पीने के पानी की व्यवस्था कार्यालय में की गई है।

chat bot
आपका साथी