शामली की श्वेता बनी विज्ञान घर सीजन-2 की विजेता

जागरण संवाददाता, मोदीपुरम : वेद इंटरनेशनल स्कूल में चल रहे 'विज्ञान घर' सीजन-2 के विजेता का ताज शामल

By JagranEdited By: Publish:Tue, 26 Jun 2018 03:00 AM (IST) Updated:Tue, 26 Jun 2018 03:00 AM (IST)
शामली की श्वेता बनी विज्ञान घर सीजन-2 की विजेता
शामली की श्वेता बनी विज्ञान घर सीजन-2 की विजेता

जागरण संवाददाता, मोदीपुरम : वेद इंटरनेशनल स्कूल में चल रहे 'विज्ञान घर' सीजन-2 के विजेता का ताज शामली के खेड़ीकरमू गांव की श्वेता चौधरी के सिर सजा। दस दिनों के वैज्ञानिक मंथन के दौरान किए गए समग्र मूल्यांकन के तहत बेहतरीन प्रदर्शन करने वाली श्वेता को सोमवार को विजेता घोषित किया गया। श्वेता वर्तमान में दिल्ली विश्वविद्यालय से बीएससी कर रही हैं। वह प्रोफेसर बनना चाहती हैं। देश के विभिन्न राज्यों से इस रियलिटी शो में हिस्सा लेने वाले 18 बाल वैज्ञानिकों में से दूसरे स्थान पर गाजियाबाद के ध्रुव चौधरी व तीसरे स्थान पर अलीगढ़ के रौदास रहे।

अनुभव के साथ विदा हुए बाल वैज्ञानिक

समापन पर मुख्य अतिथि नासा के पूर्व वैज्ञानिक प्रो. एसपी खरे ने बाल वैज्ञानिकों से मुलाकात कर उनके अनुभव को जाना। साथ ही अपने अनुभव भी साझा किए। समारोह में सभी बाल वैज्ञानिकों को पुरस्कृत व सम्मानित किया गया। स्पेस एजुकेटर लीना बोकिल ने कहा कि विज्ञान ऐसी कला है, जो इसमें एक बार रच बस जाता है फिर उस पर दूसरा रंग नहीं चढ़ता। जेएस एकेडमी की प्रधानाचार्य पूनम शर्मा ने आयोजकों को बधाई दी। स्कूल के चेयरमैन अजित कुमार ने अतिथियों का अभिनंदन किया। प्रधानाचार्य पर¨मदर ¨सह, वाइस चेयरपर्सन बेबी विहान, निदेशक प्रशासन सलीम, मीनू तोमर, विनय वर्मा, रीना पालीवाल, भावना, संध्या, आंचल, कपिल, शिखा, इंद्रजीत, रोहिणी, नागार्जुन, एश्वर्या, करुणा, अनंत, आशीष, रोहित, मनोज, मतीन अंसारी, शालिनी जैन, अर्पित, गीता सचदेवा, राजरानी, माला, ऊषा मौजूद रहे।

विज्ञान गुरु ने खोली पोल

विज्ञान गुरु दीपक शर्मा ने सभी बाल वैज्ञानिकों की पोल खोल दी। उन्होंने 10 दिन तक विज्ञान घर में हुई शरारतों के बारे में सभी को बताया। बाल वैज्ञानिकों की अच्छाई बताई तो कमियां भी उजागर की। साथ ही उन्हें दूर करने के लिए प्रेरित किया। बाल वैज्ञानिकों से दूर होते समय विज्ञान गुरु की आंख नम हो गई।

इस तरह किया मूल्यांकन

निर्णायक मंडल ने विज्ञान घर के भीतर उनके रहन-सहन, मनोवैज्ञानिक लक्षण, वैज्ञानिक गतिविधियों में योगदान, प्रयोग के तहत बनाए गए प्रोजेक्ट, वैज्ञानिक परिचर्चा में विषय का ज्ञान व आत्मविश्वास, विशेषज्ञों की उपस्थिति में किए गए प्रयोगों के आधार पर विभिन्न बिंदुओं के जरिए मूल्यांकन किया।

10 मॉडल राष्ट्रीय प्रदर्शनी के लिए चयनित

विज्ञान घर में रविवार को विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिषद के तत्वावधान में नवाचार प्रदर्शनी का आयोजन किया गया था। इसमें विज्ञान घर के बाल वैज्ञानिकों के अलावा अन्य छात्र-छात्राओं ने भी अपने मॉडल प्रस्तुत किए थे। 10 बाल विज्ञानियों के मॉडल को अनुश्रवण समिति ने राष्ट्रीय प्रदर्शनी के लिए चुना। बच्चों के मॉडल विज्ञान केंद्र संग्रहालय में रखे जाएंगे। ये मॉडल हुए चयनित

बाल वैज्ञानिक मॉडल का विषय

उन्नति गुप्ता ट्रैफिक मैनेजमेंट

अनंत वत्स यूटिलाइजेशन ऑफ प्लास्टिक

मीमांसा मल्टी टास्किंग मॉडल्स

प्रथम भल्ला स्मार्ट कूलर और फार पिकर

अक्षय कुमार हाइड्रोलिक प्रेशर ट्रक

मोहित कुमार हाइड्रोलिक कार

श्वेता चौधरी नैनो पार्टिकल इन प्लांट सिस्टम

रौदास स्मार्ट टॉयलेट

प्रियांशु राठी सोलर कूलर एंड इलेक्ट्रिक साइकिल

इंद्रजीत चौधरी वाटर प्यूरीफिकेशन विद नेचुरल रिसोर्सेज

chat bot
आपका साथी