16-17 दिन में समाप्त होंगी यूपी बोर्ड की परीक्षाएं : शिक्षा मंत्री

शिक्षकों की समस्याएं जल्द दूर होंगी : डा. दिनेश शर्मा

By JagranEdited By: Publish:Sun, 24 Jun 2018 07:00 AM (IST) Updated:Sun, 24 Jun 2018 07:00 AM (IST)
16-17 दिन में समाप्त होंगी यूपी बोर्ड की परीक्षाएं : शिक्षा मंत्री
16-17 दिन में समाप्त होंगी यूपी बोर्ड की परीक्षाएं : शिक्षा मंत्री

मेरठ : प्रदेश के उपमुख्यमंत्री व शिक्षामंत्री डा. दिनेश शर्मा ने शिक्षा में किए जा रहे सुधारों पर कहा कि बोर्ड परीक्षा को दो महीने से एक महीने तक की समयसीमा में लाया गया है। आने वाली बोर्ड परीक्षाएं 16 से 17 दिनों में ही समाप्त करने की योजना पर काम चल रहा है। इस बाबत बनाए गए शैक्षिक पंचांग में हर महीने के लिए सिलेबस निर्धारित किया गया है। एनसीईआरटी का सिलेबस इसीलिए लागू किया गया है, जिससे प्रदेश भर के बालक-बालिकाओं को समान पाठ्यक्रम समान दाम पर पढ़ने को मिल सके। वे शनिवार को उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षक संघ के एनएएस कालेज सभागार में आयोजित ग्रीष्मकालीन राज्य सम्मेलन एवं विचार गोष्ठी में बोल रहे थे।

सरकारी स्कूलों में चलेंगी स्मार्ट क्लास

डा. शर्मा ने कहा कि पंडित दीन दयाल मॉडल इंटर कालेजों में स्मार्ट क्लास, वर्चुअल क्लास और इंटरनेट व वाई-फाई की व्यवस्था की जा रही है। 587 राजकीय विद्यालयों में से 302 में रिक्त गणित व विज्ञान के शिक्षकों की नियुक्ति कर दी गई है। स्कूलों में 200 दिन पढ़ाई और 20 दिन रिवीजन कार्य सुनिश्चित करना है। एनसीईआरटी सिलेबस को पढ़ाने में आ रही दिक्कतों को दूर करने के लिए मंडल स्तर पर पांच शिक्षकों की टीम बनाई जा रही है।

जल्द भरे जाएंगे शिक्षकों के रिक्त पद

डा. शर्मा ने कहा कि साल 2012 से 2017 तक शिक्षकों के महज 1,184 पद सृजित किए थे, जबकि पिछले सवा साल में ही शिक्षकों के 5,696 पद सृजित कर दिए हैं। चयन बोर्ड की ओर से भी विज्ञापन जारी किए गए हैं। इन सभी पदों पर अगस्त से नवंबर तक नियुक्ति प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। बताया कि शुक्रवार को ही व्यावसायिक शिक्षकों का मानदेय इंटरमीडिएट में 10 से 15 हजार व हाईस्कूल में आठ से बढ़ाकर 12 हजार कर दिया गया है। इसी तरह प्रति व्याख्यान के लिए पांच सौ और चार सौ रुपये कर दिया गया जो पहले साढ़े तीन व ढाई सौ था। उन्होंने बोर्ड परीक्षा की कापियों के मूल्यांकन का पारिश्रमिक भी बढ़ाने का संकेत दिया है।

सीधे शिकायत भेजें शिक्षक

डॉ दिनेश शर्मा ने कहा कि शिक्षकों को रास्ते पर उतरकर आंदोलन न करना पड़े इसलिए ऑनलाइन शिकायत ली जा रही है। 30 जून तक शिक्षक अपने स्कूल के प्रधानाचार्य या जिला विद्यालय निरीक्षक के जरिए ई-मेल से अपनी शिकायत भेज सकते हैं। एक जुलाई से 15 जुलाई तक सभी शिकायतों का निस्तारण होगा। एकल स्थानांतरण की ऑनलाइन व्यवस्था में साल में 15 दिन आवेदन को मिलेंगे। बोर्ड परीक्षा के तुरंत बाद स्थानांतरण कर दिए जाएंगे। स्थानांतरण होने पर कालेज प्रबंधन को कार्यभार ग्रहण कराना ही पड़ेगा।

सम्मेलन में संघ के प्रांतीय अध्यक्ष एवं शिक्षक एमएलसी ओम प्रकाश शर्मा सहित अन्य पदाधिकारियों व शिक्षकों ने शिक्षामंत्री डा. दिनेश कुमार शर्मा, सांसद राजेंद्र अग्रवाल, विजय पाल तोमर आदि का स्वागत व अभिनंदन किया।

chat bot
आपका साथी