गर्मी का प्रकोप : पारा पहुंचा 42 के पार,गर्म हवाएं उड़ा रहीं होश

मेरठ में पारा 42 डिग्री के पार पहुंच गया। अगले कुछ दिनों तक गर्मी का प्रकोप कम होने के आसार नहीं हैं। ट्रेनों की लेटलतीफी भी यात्रियों पर भारी पड़ रही है।

By Ashu SinghEdited By: Publish:Tue, 28 May 2019 11:31 AM (IST) Updated:Tue, 28 May 2019 11:31 AM (IST)
गर्मी का प्रकोप : पारा पहुंचा 42 के पार,गर्म हवाएं उड़ा रहीं होश
गर्मी का प्रकोप : पारा पहुंचा 42 के पार,गर्म हवाएं उड़ा रहीं होश
मेरठ,जेएनएन। गर्मी के प्रकोप से सोमवार को लोग त्रस्त नजर आए। पारा भी 42 डिग्री के पार पहुंच गया। वहीं,अगले कुछ दिनों तक गर्मी का प्रकोप कम होने के आसार नहीं हैं। कमोवेश मंगलवार को भी गर्मी के तेवर तीखे ही रहे।
सूरज बरसा रहा आग
पश्चिमी विक्षोभ के चलते पिछले दिनों मौसम में आई नरमी सोमवार को पूरी तरह काफूर रही। सुबह से ही सूरज आग बरसाने लगा। मंद-मंद बह रही गर्म हवा वातावरण को तपाती रही। दोपहर के वक्त सड़कें सूनी दिखाई दीं। धूप में थोड़ी देर खड़े होने से सिर चकराने की नौबत आ गई। आइसक्रीम,शीतल पेयों का सेवन करने के बाद भी प्यास बुझ नहीं रही थी। रोजेदारों का गर्मी कड़ा इम्तिहान ले रही है।
अभी रात में असर कम
पूरे एनसीआर में गर्मी इस समय असर दिखा रही है। दिल्ली सफदरजंग में अधिकतम तापमान 41.9 रिकार्ड किया गया, जबकि मेरठ में अधिकतम तापमान 42.2 डिग्री रहा जो सामान्य से दो डिग्री अधिक रहा। न्यूनतम तापमान 24.8 रहा जो सामान्य से एक डिग्री कम रहा। मौसम के आंकड़ों से स्पष्ट है कि दिन की तुलना में रात में गर्मी का असर काफी कम है।
गर्म हवाओं का रहेगा असर
सरदार पटेल कृषि विवि के मौसम केंद्र के प्रभारी डा. यूपी शाही ने बताया कि अगले तीन चार दिनों तक पर्वतों पर कोई पश्चिम विक्षोभ आने की संभावना नहीं है। इसके चलते पश्चिम और उत्तर पश्चिम गर्म हवाएं एनसीआर में बहेंगी, जिससे गर्मी बढ़ेगी। पारा अगले दो दिनों में 44 डिग्री तक जा सकता है।
ट्रेनें घंटों लेट,यात्री हो रहे बेहाल
तेज गर्मी के मौसम में घंटों लेट हो रही ट्रेनों में सफर करना कष्टकारी साबित हो रहा है। सोमवार को नौचंदी चार घंटा लेट रही और 11.15 बजे सिटी स्टेशन पहुंची। वहीं संगम एक्सप्रेस ढ़ाई घंटा विलंब से आई। लखनऊ से मेरठ आ रही राज्यरानी तीन घंटे लेट रही। देहरादून इंदौर एक्सप्रेस तीन घंटा लेट सिटी स्टेशन पर पहुंची। लंबी दूरी की ट्रेन के लेट होने से कई यात्रियों की तबियत बिगड़ने की भी बात सामने आई। भीषण गर्मी में यात्रियों को एक एक स्टेशन घंटो ट्रेन खड़े रहने से यात्री बेहाल रहे। 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी