अब डाक टिकटों पर दिखेगी रामायण, 11 टिकटों में स्वयंवर से रावण वध तक की होगी पूरी कहानी

डाक विभाग ने एक अनूठी पहल शुरू करने जा रही है। डाक विभाग लोगों को टिकटों से रामायण की पूरी कहानी बताने जा रही है। जो कि 11 टिकटों के माध्‍यम से दिखेगा।

By Prem BhattEdited By: Publish:Mon, 27 Jul 2020 07:36 PM (IST) Updated:Mon, 27 Jul 2020 07:36 PM (IST)
अब डाक टिकटों पर दिखेगी रामायण, 11 टिकटों में स्वयंवर से रावण वध तक की होगी पूरी कहानी
अब डाक टिकटों पर दिखेगी रामायण, 11 टिकटों में स्वयंवर से रावण वध तक की होगी पूरी कहानी

मेरठ, जेएनएन। डाक विभाग (postage Department) ने भारतीय संस्‍कृति से लोगों को जोड़ने के लिए एक अनूठा पहल की शुरूआत की है। इस पहल से न सिर्फ संस्‍कृति की ही पहचान होगी बल्‍कि राम की पूरी कहानी इन डाक टिकटों से दिखेगी। इस कदम से डाक विभाग में 'रामराज' देखने का अवसर मिलेगा। 11 डाक टिकटों की श्रृंखला पर पूरी रामायण देखने को मिलेगी। जो रामयण की पूरी कहानी को प्रर्दशित करेगी। इसकी कीमत 65 रुपये रखी गई है, जिसमें आपको 11 टिकट मिलेंगे। 

पीएम करेंगे इसकी घोषणा

संस्कृति से जोडऩे की दिशा में डाक विभाग की यह अनूठी पहल साबित होगी। हालांकि, इसकी अधिकारिक घोषणा होना अभी बाकी है। लेकिन माना जा रहा है कि मेरठ में अगले सप्ताह भर के भीतर रामायण पर आधारित डाक टिकट (postage stamps) पहुंच जाएंगे। डाक विभाग का कहना है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रामायण पर आधारित डाक टिकटों की घोषणा जल्द करने वाले हैं। शहर घंटाघर स्थित मुख्य डाकघर (postage house) के सीनियर पोस्ट मास्टर हरीश कुमार गोंबर ने बताया कि इसकी अधिकारिक घोषणा होना बाकी है। अगले सप्ताह में रामायण के डाक टिकट पहुंचने की उम्मीद है। 

11 टिकटों में रामायण का चित्रण

इन 11 डाक टिकटों में राम-सीता स्वयंवर में धनुष तोडऩा, राम को वनवास, भरत मिलाप, समुद्र पार कर लंका जाने के दौरान केवट से संवाद, राम दरबार, सबरी के बेर खाना, सीता को हनुमान का संदेश, राम सेतु निर्माण, संजीवनी बूटी के लिए हनुमान द्वारा पूरे पहाड़ को उठाकर लाना व रावध वध दर्शाया गया है।

पांच को होना है राम मंदिर भूमि पूजन

राम मंदिर भूमि पूजन को लेकर सभी तैयारियां जोरों पर की जा रही है। पांच अगस्‍त को होने वाले भूमि पूजन कार्यक्रम में पीएम मोदी शामिल होंगे। इस दौरान दुर्दशन से लेकर अन्‍य टीबी चैनलों पर इसका प्रसारण किया जाएगा।  

chat bot
आपका साथी