Lucknow University B.Ed Counseling: बीएड की आनलाइन काउंसलिंग आज से

बीएड में प्रवेश के लिए आयोजित संयुक्त प्रवेश परीक्षा के बाद छात्र-छात्राएं दाखिले का इंतजार कर रहे हैं। परीक्षा का आयोजन लखनऊ विश्वविद्यालय ने किया था। इसके लिए आनलाइन काउंसलिंग आज से शुरू होनेे जा रही है। छात्र काउंसलिंग का इंतजार कर रहे थे।

By Edited By: Publish:Thu, 19 Nov 2020 09:15 AM (IST) Updated:Thu, 19 Nov 2020 10:52 AM (IST)
Lucknow University B.Ed Counseling: बीएड की आनलाइन काउंसलिंग आज से
बीएड में प्रवेश के लिए आनलाइन काउंसलिंग आज से शुरू होकर नौ दिसंबर तक चलेगी।

मेरठ, जेएनएन। बीएड में प्रवेश के लिए आयोजित संयुक्त प्रवेश परीक्षा के बाद छात्र-छात्राएं दाखिले का इंतजार कर रहे हैं। परीक्षा का आयोजन लखनऊ विश्वविद्यालय ने किया था। विश्वविद्यालय अब बीएड के पहले चरण की आनलाइन काउंसलिंग गुरुवार 19 नवंबर को शुरू कर रहा है, जो नौ दिसंबर तक चलेगी। इसके बाद 10 दिसंबर से ही बीएड का शैक्षणिक सत्र 2020-22 भी शुरू कर दिया जाएगा। इसके बाद भी कालेजों में बीएड की सीट खाली रहती है फिर पूल काउंसलिंग से प्रवेश लिए जाएंगे। पूल काउंसलिंग 12 दिसंबर से शुरू होगी और 19 दिसंबर तक चलेगी।

सीधी काउंसलिंग

इसके बाद भी सीट रिक्त रहते हैं तो प्रवेश परीक्षा में सम्मिलित अभ्यर्थी सीधी काउंसलिंग में हिस्सा ले सकेंगे। सीधी काउंसलिंग 26 दिसंबर से 30 दिसंबर के बीच कराई जाएगी। चौ. चरण सिंह विवि के अंतर्गत बीएड के 430 कालेज हैं। इनमें करीब 38 हजार बीएड सीटें हैं, जिन पर प्रवेश होने हैं। मेरठ के अभ्यर्थी भी अपनी आनलाइन काउंसलिंग के शेड्यूल के अनुरूप शामिल होंगे।

बी-लिब का रिजल्ट जारी

चौधरी चरण सिंह विवि से संबद्ध कालेजों और परिसर में संचालित बी-लिब जून-2020 परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया गया है। जो भी छात्र इस परीक्षा में शामिल हुए थे वह अपना रिजल्ट विवि की वेबसाइट पर गुरुवार सुबह से देख सकते हैं। कुछ कालेजों के प्रयोगात्मक परीक्षा के अंक कालेजों द्वारा न दिए जाने के कारण विवि ने रिजल्ट रोक दिया है। कालेज प्रयोगात्मक के अंक देंगे उसके बाद ही रिजल्ट जारी होंगे।

विवि का द्वितीय ओपन रजिस्ट्रेशन कल तक ही

चौ. चरण सिंह विवि से संबद्ध कालेजों में इस सत्र में प्रवेश के लिए द्वितीय ओपन रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि 20 नवंबर है। कालेजों में निर्धारित सीटों के सापेक्ष अभी भी बहुत कम रजिस्ट्रेशन हुए थे। इसीलिए विवि की ओर से वंचित छात्रों को अवसर प्रदान करने के लिए द्वितीय ओपन रजिस्ट्रेशन शुरू किया गया था। अब तक जिन छात्रों ने रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है, वे शुक्रवार तक रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी होने के बाद फिर ओपन मेरिट में कालेजों में दाखिले होंगे।

chat bot
आपका साथी