Farmers Protest Update: पिता आंदोलन में दे रहे योगदान, मेरठ में मां संग बेटियों ने संभाली खेती की कमान...देखें फोटोज

Farmers Protest Update मेरठ के दौराला के गेसूपुर बसावत गांव में जसवीर की पत्नी ने की सिंचाई तो बेटी ने ट्रैक्टर से जुताई। 20 बीघा की खेती की कमान संभाली। महिलाओं के इस प्रयास की हो रही सराहना वीडियो वायरल।

By Divyansh RastogiEdited By: Publish:Wed, 02 Dec 2020 10:55 PM (IST) Updated:Thu, 03 Dec 2020 01:13 AM (IST)
Farmers Protest Update: पिता आंदोलन में दे रहे योगदान, मेरठ में मां संग बेटियों ने संभाली खेती की कमान...देखें फोटोज
मेरठ के दौराला के गेसूपुर बसावत गांव में जसवीर की पत्नी ने की सिंचाई तो बेटी ने ट्रैक्टर से जुताई।

मेरठ, जेएनएन। Farmers Protest Update: कृषि कानून के विरोध में अधिकांश किसान यूपी गेट में चल रहे आंदोलन में डटे हैं। किसानों के न होने से फसलें बर्बाद होती देख घर की महिलाओं ने खेती-किसानी का मोर्चा संभाल लिया है। उत्‍तर प्रदेश के मेरठ जिले की बेटी निशु चौधरी अपनी मां व बहन के साथ खेतों में काम करने के साथ ट्रैक्टर से खेत की जुताई भी कर रही हैं।

पिता आंदोलन में लगे तो एमपीएड की छात्रा ने संभाला मोर्चा 

दरअसल, दौराला ब्लाक के गेसूपुर बसावत गांव में जसवीर अपने दोनों बेटों विशु चौधरी और राजा चौधरी के साथ भाकियू आंदोलन में शामिल हैं। गांव में उनकी करीब 20 बीघा की खेती है। पिछले सप्ताहभर से किसान आंदोलन में व्यस्त हैं, तो गांव में खेती किसानी का काम उनकी पत्नी मिथलेश व उनकी दो बेटियां निशु चौधरी और मानसी चौधरी संभाल रही हैं। जसवीर की बड़ी बेटी निशु चौधरी देहरादून कॉलेज से एमपीएड की छात्रा है तो मानसी ने पिछले वर्ष ही मल्लू सिंह इंटर कॉलेज से कक्षा 12वीं की परीक्षा पास की है। 

ट्रैक्टर से थी अज्ञान, पेश की नारी शक्‍त‍ि की मिसाल 

मिथलेश और निशु का कहना है कि घर के मुखिया आंदोलन में योगदान दे रहे हैं। हम अपनी फसल बर्बाद होते नहीं देख सकते। हमने तय किया कि हम किसी से कम नहीं हैं और खेती का काम संभाल सकते हैं। निशु ट्रैक्टर चलाना भी जानती हैं, उसके बावजूद वह खेत में ट्रैक्टर चलाकर जुताई कर रही हैं।

साथ ही मां मिथलेश और बहन मानसी ने गन्ने के खेत में छिलाई और आलू के खेत में सिंचाई की है। उनका कहना है कि कृषि कानून किसानों के हित में नहीं है। वह इसका विरोध कर रहे हैं। 

Meerut: Female members of farmers' families seen carrying agricultural activities in fields since male members have joined Farmers' protest in Delhi.

"Since men of our family are away at protest sites, so we've to take care of crops," says Nishu Chaudhary, daughter of a farmer. pic.twitter.com/wZWvTFCiqJ— ANI UP (@ANINewsUP) December 2, 2020

वायरल हुआ वीडियो तो हुई सहराना 

वहीं, मां और दोनों बेटियों का खेत पर काम करने का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है। लोग महिलाओं के इस प्रयास की सराहना कर रहे हैं। 

 

chat bot
आपका साथी